उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand police women constable Susana rani got second prize in debate competition

उत्तराखंड: महिला हेड कांस्टेबल सुषमा को बधाई..नेशनल लेवल पर हासिल किया दूसरा स्थान

ऑनलाइन डिबेट कंपटीशन में उत्तराखंड पुलिस की हेड कांस्टेबल सुषमा रानी दूसरा स्थान हासिल करने में सफल रहीं।

Uttarakhand police: Uttarakhand police women constable Susana rani got second prize in debate competition
Image: Uttarakhand police women constable Susana rani got second prize in debate competition (Source: Social Media)

देहरादून: बेटियां आज हर क्षेत्र में आगे बढ़कर देश-प्रदेश का मान बढ़ा रही हैं। जिन क्षेत्रों में अब तक पुरुषों का दबदबा हुआ करता था, अब वहां भी महिलाओं का प्रतिनिधित्व नजर आता है। बेटियां हर क्षेत्र में खुद को बेहतर साबित कर रही हैं। उत्तराखंड पुलिस में हेड कांस्टेबल के तौर पर कार्यरत सुषमा रानी भी पहाड़ की ऐसी ही होनहार और कर्तव्यनिष्ठ बेटियों में से एक हैं। हाल में सुषमा रानी ने राष्ट्रीय स्तर पर शानदार उपलब्धि हासिल कर उत्तराखंड और उत्तराखंड पुलिस को खुद पर गर्व करने का अवसर दिया। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा आयोजित ऑल इंडिया पुलिस फोर्सेज डिबेट कंपटीशन ऑन ह्यूमन राइट्स में हेड कांस्टेबल सुषमा रानी दूसरा स्थान हासिल करने में सफल रहीं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: हरिद्वार में कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं की एंट्री बैन, गंगा घाटों पर नहीं होगा स्नान
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की ओर से दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के मौके पर राष्ट्रीय स्तर के डिबेट कंपटीशन का आयोजन किया गया। कंपटीशन में प्रतिभागियों को ‘कानून के संरक्षक के तौर पर मानवाधिकारों को बनाए रखना पुलिस की व्यावसायिक कर्तव्य के प्रति जिम्मेदारी भी है’ विषय पर अपने विचार रखने का अवसर दिया गया। ऑनलाइन डिबेट कंपटीशन में 26 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पुलिसकर्मियों ने हिस्सा लिया। जिनमें उत्तराखंड पुलिस की हेड कांस्टेबल सुषमा रानी दूसरा स्थान हासिल करने में सफल रहीं। इस तरह उत्तराखंड पुलिस की महिला हेड कांस्टेबल ने उत्तराखंड को गौरवान्वित किया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - जय हिंद: गढ़वाल राइफल का सपूत बॉर्डर पर शहीद..पहाड़ में शोक की लहर
आपको बता दें कि 10 नवंबर को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के निर्देश पर देहरादून स्थित पुलिस मुख्यालय में डिबेट कंपटीशन का आयोजन हुआ था। जिसमें कई प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। उत्तराखंड पुलिस की तरफ से वाद-विवाद प्रतियोगिता के लिए हेड कांस्टेबल सुषमा रानी को चयनित किया गया था। राज्य स्तर पर चुनाव होने के बाद सुषमा रानी ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और उसमें भी विजयी रहीं। आगामी 10 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर होने वाले पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में हेड कांस्टेबल सुषमा रानी को सम्मानित किया जाएगा। उन्हें नगद पुरस्कार, ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। उत्तराखंड पुलिस ने भी सुषमा रानी की उपलब्धि पर खुशी जताई। डीजीपी अनिल के रतूड़ी और डीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार ने भी हेड कांस्टेबल सुषमा रानी को बधाई देकर उनका उत्साह बढ़ाया।