उत्तराखंड में भूकंप के झटके..देहरादून- हरिद्वार में घरों से बाहर निकले लोग (Earthquake in Uttarakhand)
Connect with us
Image: Earthquake in Uttarakhand

उत्तराखंड में भूकंप के झटके..देहरादून- हरिद्वार में घरों से बाहर निकले लोग

मंगलवार सुबह जब लोग रोजमर्रा के कामकाज में व्यस्त थे, तभी उन्हें पैरों तले जमीन सरकती महसूस हुई। डरे हुए लोग तुरंत घरों से बाहर निकल आए।

उत्तराखंड में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। कभी पिथौरागढ़, कभी चमोली तो कभी रुद्रप्रयाग-उत्तरकाशी में धरती डोल रही है, लेकिन इस बार पहाड़ी नहीं बल्कि मैदानी जिले हरिद्वार में भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि कम तीव्रता वाले झटकों से क्षेत्र में जान-माल कोई नुकसान नहीं हुआ। मंगलवार सुबह जब लोग रोजमर्रा के कामों में जुटे थे। तभी 9 बजकर 41 मिनट पर धरती डोलने लगी। पैरों के नीचे से जमीन सरकती महसूस हुई। भूकंप का अहसास होते ही लोग घरों से बाहर निकल आए। फिलहाल जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 मैग्नीट्यूड मापी गई है, जिसकी गहराई तकरीबन 10 किलोमीटर थी। भूकंप के झटकों का असर देहरादून तक में महसूस किया गया। हालांकि इसकी तीव्रता तीन से कम रहने के कारण झटके आंशिक रूप से महसूस किए गए। हरिद्वार के आस-पास के क्षेत्रों में भी भूकंप के झटके महसूस होने की पुष्टि हुई है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मसूरी समेत राज्य के कुछ पहाड़ी क्षेत्रों में भी हल्का झटका महसूस किया गया है। आगे पढ़िए

यह भी पढ़ें - गढ़वाल में मौजूद है वो ऐतिहासिक जेल, जहां आज भी दिखती हैं 19 ओखलियां और 3 चराटें
जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी मीरा कैंतुरा ने भूकंप आने की पुष्टि की है। बहरहाल हरिद्वार प्रशासन ने भूकंप के झटकों को लेकर सभी को अलर्ट कर दिया है। जिला आपदा प्रबंधन के अनुसार भूकंप के झटके दोबारा भी आ सकते हैं। आपदा प्रबंधन अधिकारी मीरा कैंतुरा ने कहा कि भूकंप के झटकों का केंद्र हरिद्वार रीजन है, लेकिन जिले में ये किस जगह पर है। इसकी सही तौर पर जानकारी नहीं मिल पाई है। वहीं आईआईटी रुड़की के भूकंप अभियांत्रिकी विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एमएल शर्मा ने बताया कि भूकंप का केंद्र हरिद्वार से करीब 25 किलोमीटर दूर स्थित डोईवाला के पास रहा है। आईआईटी रुड़की के विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तराखंड हमेशा से ही भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील रहा है। ऐसे में आने वाले दिनों में यहां भूकंप की संभावना को नकारा नहीं जा सकता। वहीं जिले में भूकंप के झटके महसूस होने के बाद डीएम ने अधिकारियों की बैठक बुलाई है। जिसमें आपदा प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा की जाएगी।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top