उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand students may get their exam up to 9th online

...तो उत्तराखंड में ऑनलाइन होगी 9वीं तक के छात्रों की परीक्षा, तैयारियां शुरू

सीबीएसई नौवीं तक के विद्यार्थियों की परीक्षा ऑनलाइन संचालित कराने की तैयारियों में जुटी हुई है। माना जा रहा है कि कोविड के कारण बनी परिस्थितियों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है-

Uttarakhand online exam: Uttarakhand students may get their exam up to 9th online
Image: Uttarakhand students may get their exam up to 9th online (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना संक्रमण के दस्तक देने के साथ ही शिक्षा विभाग के ऊपर इसका काफी गहरा प्रभाव देखने को मिला है। बीते मार्च से ही स्कूल बंद पड़े हुए हैं। हालांकि स्कूलों को खोला गया है मगर केवल बड़ी कक्षाओं के विद्यार्थी ही स्कूल आ रहे हैं। आने वाले कुछ महीनों में परीक्षाओं का मौसम भी शुरू हो जाएगा। ऐसे ही में सीबीएसई ने एक बड़ा निर्णय लिया है। सीबीएसई यानी कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नौवीं तक के बच्चों की परीक्षा ऑनलाइन कराने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने कहा है कि कोरोना की वजह से छोटे बच्चों को परीक्षाओं के लिए स्कूल बुलाना खतरे से खाली नहीं है। ऐसे में ऑनलाइन परीक्षा एकमात्र विकल्प बचता है जिसके ऊपर अब सीबीएससी फोकस कर रही है और नौंवी तक के बच्चों की ऑनलाइन परीक्षा करवाने की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं भी बस कुछ महीनों में आने वाली हैं। मगर सीबीएसई बच्चों के साथ कोई रिस्क नहीं लेगी और 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षा में भी कोई जल्दबाजी नहीं की जाएगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - रुद्रप्रयाग में दर्दनाक सड़क हादसा..पिता की मौत, बेटी की हालत गंभीर
डाक विभाग के एक कार्यक्रम में पहुंचे केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने बताया की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा को लेकर वे अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं और उनके साथ चर्चा कर रहे हैं। राज्य मंत्री ने कहा कि बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख तय होने में थोड़ा समय लग सकता है। कोरोना के कारण कई राज्यों के अंदर स्थितियां बेहद गंभीर बनी हुई हैं। ऐसे में जब तक सभी राज्यों में स्थिति सामान्य नहीं हो जाती है तब तक सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं नहीं संचालित करेगी। उन्होंने कहा कि 9वीं तक के छात्रों के पास ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प है इसलिए सीबीएसई नौवीं तक के बच्चों की परीक्षाएं ऑनलाइन ही करवाएगी। 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन परीक्षाओं पर अभी कोई भी विचार नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि उचित समय पर सभी विषयों पर फैसला लिया जाएगा। फिलहाल बच्चों की सेफ्टी ज्यादा जरूरी है और सीबीएसई इस बात का पूरा ध्यान रख रही है।