उत्तराखंड देहरादूनNew jobs in uksssc

उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में 2500 पदों पर भर्ती..ऑनलाइन होगी परीक्षा

उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा पहली बार अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन परीक्षा (कंप्यूटर बेस्ड) संचालित की जाएंगी। 2500 नए पदों पर भर्ती निकाले जाने की भी तैयारियां की जा रही हैं। आगे पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand employment news: New jobs in uksssc
Image: New jobs in uksssc (Source: Social Media)

देहरादून: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक सुखद खबर सामने आ रही है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा जल्द ही ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित कराने जा रहा है। यह पहली बार है कि उत्तराखंड में ऑनलाइन परीक्षा( कंप्यूटर बेस्ड) आयोजित होंगी। इससे पहले सभी परीक्षाएं लिखित हुआ करती थीं। मगर अन्य राज्यों की तरह अब उत्तराखंड में भी ऑनलाइन परीक्षा आयोग द्वारा इंट्रोड्यूस की गई है। इसमें सभी विद्यार्थियों को एक्जामिनेशन सेंटर में एक-एक कंप्यूटर अलॉट किया जाएगा और उसी में उनको प्रश्नों के उत्तर देने पड़ेंगे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ऑनलाइन परीक्षा के लिए प्रशिक्षण वीडियो का शुभारंभ भी कर दिया है। त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा आदेश जारी कर दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आयोग द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए कि विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा में किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या न आए और उनको नियमों का भली-भांति ज्ञान हो। आयोग में 2500 नए पदों पर जल्द ही भर्ती भी होगी। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सचिवालय में उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा राज्य में ऑनलाईन परीक्षाएं (कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट) के लिए प्रशिक्षण हेतु वीडियो/मॉकटेस्ट का शुभारम्भ भी किया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: CM त्रिवेंद्र का सख्त आदेश..मुश्किल में पड़ने वाले हैं लापरवाह अधिकारी
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा जो ऑनलाईन परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, अभ्यर्थी को इसके लिए विभिन्न माध्यमों से प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाए। आयोग द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि ऑनलाइन परीक्षा होने से पूर्व अभ्यर्थियों को ऑनलाइन परीक्षा से संबंधित सभी नियमों की जानकारी हो। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऑनलाइन परीक्षाओं से संबंधित सभी जानकारियों एवं मॉकटेस्ट के लिए अभ्यर्थियों/छात्रों को महाविद्यालयों, जिन माध्यमिक स्कूलों में वर्चुअल क्लास की व्यवस्था है, विकासखण्ड, तहसील एवं जनपद स्तर पर भी वर्चुअल एवं अन्य माध्यमों से प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाए। अभ्यर्थियों/छात्रों के फीडबैक भी अवश्य लिये जाएं। उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष श्री एस. राजू ने जानकारी दी कि पिछले साढ़े तीन सालों में आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं में 5700 पदों पर चयन प्रक्रिया पूरी की गई। पिछले चयन वर्ष में लगभग 5000 नये पदों पर चयन हेतु भर्ती विज्ञापन जारी किये गए हैं व 2500 पदों पर विज्ञापन जारी किए जाने हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: DGP अशोक कुमार का शानदार काम..अब पुलिसकर्मियों का भी होगा वीकली ऑफ़
आयोग द्वारा पहली बार ऑनलाइन परीक्षाएं (कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट) 19 दिसम्बर 2020 से शुरू होने वाली हैं। ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल तैयार किया गया है। इस प्रशिक्षण मॉड्यूल में ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देश, परीक्षा पूर्व, परीक्षा के दौरान तथा परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों को ध्यान में रखने की मुख्य बातों को दर्शाने वाला वीडियो एवं 30 प्रश्नों का मॉकटेस्ट जो वास्तविक परीक्षा देने के समान होगा, तैयार किया गया है। परीक्षा में सुचिता एवं पारदर्शिता लाने की दृष्टि से ऑनलाइन परीक्षाएं एक बेहतरीन विकल्प है। कम्प्यूटर स्क्रीन पर एक बार में एक प्रश्न प्रदर्शित होगा। सबसे अच्छी बात यह है कि प्रत्येक अभ्यर्थी का अलग प्रश्न पत्र होगा जिससे बेईमानी की संभावना कम हो जाएगी। सम्पूर्ण परीक्षा व सभी अभ्यर्थी सीसीटीवी कैमरे से कवर्ड होंगे। अभ्यर्थियों को परीक्षा के उपरांत पहले की तरह ही उनका प्रश्न पत्र एवं उनका उत्तर उपलब्ध कराया जायेगा। आयोग द्वारा संचालित की जाने वाली ऑनलाइन परीक्षाएं 19 दिसंबर से शुरू होंगी।