उत्तराखंड नैनीतालNew guideline for Nainital Mussoorie tourist

नैनीताल और मसूरी जाने से पहले ये खबर जरूर पढ़ लीजिए..कहीं आप मुश्किल में न पड़ जाएं

नैनीताल के जिला प्रशासन ने क्रिसमस और थर्टी फर्स्ट दोनों मौकों पर शहर में प्रवेश करने वाले पर्यटकों की 24 घंटे कोरोना जांच करवाने के आदेश दे दिए हैं।

Nainital News: New guideline for Nainital Mussoorie tourist
Image: New guideline for Nainital Mussoorie tourist (Source: Social Media)

नैनीताल: अगर आप भी न्यू ईयर या क्रिसमस मनाने के लिए नैनीताल जाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। दोस्तों या परिवार के साथ क्रिसमस और न्यू ईयर मनाने के लिए नैनीताल आने वालों को शहर में प्रवेश करने से पहले कोरोना की जांच करानी होगी। इसलिए अगर आप स्वस्थ हैं तो तभी नैनीताल आइये वरना आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। नैनीताल के जिला प्रशासन ने क्रिसमस और थर्टी फर्स्ट दोनों मौकों पर शहर में प्रवेश करने वाले पर्यटकों की 24 घंटे कोरोना जांच करवाने के आदेश दे दिए हैं। नैनीताल के प्रवेश द्वारों पर कोविड-19 की जांच एवं थर्मल स्क्रीनिंग के लिए चेकिंग बूथ बनाए जाने की तैयारियां की जा रही हैं। बीते शुक्रवार को नैनीताल में अफसरों के साथ हुई बैठक में डीएम ने यह आदेश दे दिए हैं। डीएम ने नैनीताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को थर्टी फर्स्ट और क्रिसमस में नैनीताल में आने वाले सभी लोगों की स्क्रीनिंग के आदेश दे दिए हैं। बढ़ते कोविड को देखते हुए यह जरूरी कदम उठाया गया है

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल के एक ही गांव में 39 लोग कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप
क्रिसमस और न्यू ईयर के टाइम पर पर्यटकों की आवाजाही काफी अधिक रहती है और बाजार में काफी भीड़ भी देखने को मिलती है। खासकर कि पर्यटक स्थलों में लोग परिवार के साथ छुट्टी बिताने आते हैं। ऐसे में कोविड के फैलने का खतरा बढ़ जाता है। इसी को देखते हुए नैनीताल के डीएम ने यह जरूरी कदम उठाया है। क्रिसमस और न्यू ईयर के टाइम पर पर्यटकों के बढ़ने की संभावनाएं काफी अधिक हैं। इसी को देखते हुए नैनीताल में सभी तरीके की अरेंजमेंट्स पहले से की जा रही हैं। अब शहर में पार्किंग फुल होने पर रूसी बाईपास और नारायण नगर में पार्किंग की व्यवस्था को सुनिश्चित किया जा रहा है और पर्यटकों को शहर तक लाने के लिए टैक्सी की व्यवस्था भी की जा रही है। बर्फबारी वाले क्षेत्रों में जेसीबी को तैनात करने और बिजली व्यवस्था को सुचारू करने के निर्देश डीएम ने दे दिए हैं। क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए सभी तरीके के प्रबंधन किए जा रहे हैं और यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि नैनीताल में आने वाले पर्यटकों को किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - मसूरी-नैनीताल जाने वाले सैलानी ध्यान दें, हर हाल में कोरोना टेस्ट जरूरी..हाईकोर्ट ने दिया आदेश
इसके अलावा नैनीताल में और भी कई अरेंजमेंट्स रहेंगी। पार्किंग स्थलों पर ही सुरक्षा, जल, विद्युत, खानपान आदि की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जाएगा। शहर में यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए ट्रैफिक वनवे रहेगा और शहर के आंतरिक मार्गों पर पार्किंग पूरी तरीके से प्रतिबंधित रहेगी। रूसी बाईपास पार्किंग का संचालन जिला पंचायत एवं नारायण नगर पार्किंग का संचालन पालिका की ओर से किया जाएगा। पार्किंग स्थलों में ही भोजन की व्यवस्था करवाई जाएगी। अब बात करें प्रीपेड टैक्सी बूथ की तो वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा ने कहा है कि शहर और रेलवे स्टेशन काठगोदाम में प्रीपेड टैक्सी बूथ की व्यवस्था की जाएगी। आने वाले पर्यटकों के लिए पर्याप्त मात्रा में टैक्सी की व्यवस्था करवाई जा रही है। पार्किंग स्थलों में पर्यटकों से जिसने भी निर्धारित रेट से अधिक रेट लिया उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।