उत्तराखंड पिथौरागढ़Chance of dense fog in 4 districts of Uttarakhand

उत्तराखंड के 4 जिलों में घने कोहरे की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा आज और कल उत्तराखंड के 4 जिलों के मैदानी क्षेत्रों में बेहद घने कोहरे की संभावनाएं जताते हुए हाई अलर्ट जारी कर दिया है।

Uttarakhand Weather News: Chance of dense fog in 4 districts of Uttarakhand
Image: Chance of dense fog in 4 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदलता हुआ साफ नजर आ रहा है। ठंड का असर उत्तराखंड के लगभग हर क्षेत्र में दिख रहा है। ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग में बीते कुछ दिनों पहले उत्तराखंड में बारिश होने की संभावना जताई थी जो कि सच हुई और उत्तराखंड में कुछ दिनों से लगातार बरसात हो रही है। पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बरसात का असर मैदानी क्षेत्र में भी साफ तौर पर दिखाई दे रहा है। तापमान तेजी से नीचे गिर रहा है। सामान्य से तीन से चार डिग्री कम तापमान मैदानी इलाकों में दर्ज किया गया है। इससे यह तो साफ है की मैदानी इलाकों में भी रहने वाले लोगों को ठंड में काफी अधिक समस्या होगी। मैदानी क्षेत्रों में घना कोहरा नजर आ रहा है। उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में आज और कल बेहद घना कोहरा छाया रह सकता है। उसको देखते हुए मौसम विभाग ने उत्तराखंड के 4 जिलों के मैदानी इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए चेतावनी जारी कर दी है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड बॉर्डर पर नेपाल का एक और पैंतरा, SSB कैंप के ठीक सामने बनावा रहा है BOP
वहीं मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान में 4 से 6 डिग्री तक की कमी आने की भी चेतावनी दे दी है। इसका मतलब है कि मैदानी इलाकों में भी लोगों को सावधानी बरतनी पड़ेगी। ठंड में इजाफे की संभावना को देखते हुए लोगों को सर्दी से बचने की सलाह भी दे दी गई है। आइये आपको आपको बताते हैं कि मौसम विभाग में किन जिलों के अंदर घने कोहरे की संभावना जताई है। आज और कल यानी कि 13 और 14 दिसंबर को उत्तराखंड के हरिद्वार, उधम सिंह नगर के अधिकांश इलाकों, नैनीताल पौड़ी गढ़वाल के मैदानी इलाकों में बहुत घना कोहरा छाने की आशंका है और इसके अलावा आज से इन इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 6 डिग्री तक कम रह सकता है और औसतन तापमान 15 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि आज और कल इन चारों जिलों के मैदानी क्षेत्रों में घने कोहरे के कारण लोगों को परेशानी हो सकती है। ऐसे में बाहर निकलने से बचें और खासकर कि वाहन चलाने से बचें। घने कोहरे के अंदर दुर्घटनाएं होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसी को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने के लिए कहा है और साथ ही सभी जिलों के अधिकारियों को भी अतिरिक्त सावधानी बरतने को कहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ के आकाश को बधाई..बैंक की ऐशो आराम की नौकरी छोड़ी, सेना में बना अफसर
बीते शनिवार को उत्तराखंड के अधिकतर जिलों के ऊंचाई वाले स्थानों में जमकर बर्फबारी हुई। चार धामों में भी बीते शनिवार को अच्छी खासी बर्फबारी देखने को मिली। बद्रीनाथ से लेकर केदारनाथ और गंगोत्री से लेकर यमुनोत्री...हर जगह बर्फबारी से वहां का दृश्य और सुंदर हो उठा। मगर बर्फबारी के साथ ही चारधाम मार्गों पर आवाजाही करने में समस्या की शुरुआत हो चुकी है। गंगोत्री हाईवे हर्षिल से आगे अवरुद्ध हो चुका है। बर्फ के कारण वाहन आगे नहीं जा पा रहे हैं। वहीं सुक्की टॉप से हर्षिल के बीच भी बर्फबारी के कारण यातायात जोखिम भरा है। उत्तरकाशी लंबगांव मोटर मार्ग पर चौरंगी खाल एवं यमुनोत्री हाईवे पर राड़ी टॉप ओरछा बैंड और फूलचट्टी से आगे बर्फ और पाले से सड़कों पर फिसलन बनी हुई है। जिस कारण वाहनों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग द्वारा आज और कल उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्र में घने कोहरे और पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के कारण उत्पन्न हो रही समस्याओं को देखते हुए हमारी आप से अपील है कि ड्राइविंग करते समय लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।