उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand 2200 teachers recruitment soon

उत्तराखंड: 2200 शिक्षकों की भर्ती जल्द, आयु में छूट..50 फीसदी से कम अंक वाले भी करें अप्लाई

प्रक्रिया में अब शिक्षा विभाग ने निर्धारित उम्र क्रॉस कर चुके युवाओं को आवेदन करने का सुनहरा अवसर दिया है

Uttarakhand teacher recruitment: Uttarakhand 2200 teachers recruitment soon
Image: Uttarakhand 2200 teachers recruitment soon (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड के शिक्षकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी राज्य सरकार लेकर आई है। त्रिवेंद्र रावत सरकार ने शिक्षक भर्ती में युवाओं को सरकारी नौकरी प्राप्त करने का एक सुनहरा मौका दिया है। अब कोरोना काल में बेरोजगार शिक्षकों को शिक्षक भर्ती में शामिल होने का मौका मिलेगा या तो सबको। यह तो सबको पता ही होगा कि वर्तमान में राज्य में अध्यापकों की बंपर भर्ती निकल रखी है और 2200 पदों पर भर्ती के निर्देश हैं। इन पदों पर अब वे शिक्षक भी अप्लाई कर सकते हैं जिनकी उम्र निकल चुकी है। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं। इसी के अलावा बीएड में जिनके 50 प्रतिशत से कम अंक हैं वे भी आवेदन कर सकते हैं। सरकार के इस फैसले से उन हजारों शिक्षक अभ्यर्थियों को फायदा होगा जिनके लिए आवेदन का यह आखिरी अवसर था। अब उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जनवरी 2020 के आधार पर होगी और इस आदेश के जारी होने के साथ ही आयोग द्वारा आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि भी बढ़ने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड को मिली दो जन शताब्दी ट्रेनों की सौगात..अनिल बलूनी ने शेयर की खुशखबरी
वर्तमान में बेसिक शिक्षा के रिक्त 2200 पदों पर वर्तमान में भर्ती प्रक्रिया चल रही है मगर कोरोना काल में कई हजार अभ्यर्थी उम्र निकलने के कारण आवेदन करने से चूक गए। वैसे तो कार्मिक विभाग ने सभी विभागों के लिए उम्र बाध्यता में छूट दे दी थी मगर शिक्षा विभाग ने इस बारे में कोई भी निर्णय नहीं लिया था। मगर अब शिक्षा विभाग के निदेशक आरके कुमार ने भी सभी अधिकारियों को भर्ती प्रक्रिया में उम्र सीमा क्रॉस कर चुके अभ्यर्थियों को भी आवेदन कर सकने का आदेश जारी किया था। इसका सीधा लाभ उन अभ्यर्थियों को मिलेगा जो कोरोना काल में ओवरेज होने की वजह से भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाए थे। यह नियम केवल इस भर्ती प्रक्रिया में लागू होगा। ये उन सभी अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है जिनकी उम्र सीमा निकल गई थी और वे आवेदन करने के लिए एलिजिबल नहीं थे। अब उम्मीदवार की आयु की गणना 1 जनवरी 2020 के आधार पर होगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - बधाई: उत्तराखंड के इन 19 शिक्षकों को मिलेगा प्रतिष्ठित शैलेश मटियानी पुरस्कार
शिक्षा विभाग में इसके अलावा भी आवेदकों को कई चीजों में राहत दी है। शिक्षा विभाग के नए निर्देश के अनुसार अभ्यर्थियों की आयु 1 जनवरी 2020 के आधार पर होगी। इसके अलावा जिन्होंने भी 29 जुलाई 2011 तक B.Ed एवं b.el.ed में दाखिला लिया होगा उन अभ्यर्थियों को भी परीक्षा में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। जी हां, अब जिस भी अभ्यर्थी ने 29 जुलाई 2011 तक खुद को B.ed और bl.ed में एनरोल करवा लिया होगा वे भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा 50% से कम अंक में B.Ed एवं B.El.Ed करने वालों को भी अवसर देने के लिए कहा है। अगर आपके भी 50% से कम अंक हैं तो आप भी आवेदन कर सकते हैं। यह छूट केवल एक बार के लिए दी गई है। सीएम त्रिवेंद्र रावत ने भी मामला संज्ञान में आने के बाद युवाओं को आयु सीमा में छूट देने का निर्णय लिया था ऐसे मत शिक्षा विभाग के नए निर्देश में बेरोजगारों को एक बड़ी राहत दे दी है। याद रहे कि यह छूट केवल एक बार के लिए ही दी गई है ।