उत्तराखंड देहरादूनHighway patrol police in uttarakhand

उत्तराखंड: हाईवे पर तेज रफ्तार गाड़ी चलाई तो खैर नहीं..तैनात होगी 312 हाईवे पेट्रोल पुलिस

हाईवे पर पेट्रोलिंग के लिए पुलिस विभाग इंटरसेप्टर वाहनों की खरीद करेगा। ट्रैफिक पुलिस में नए लोगों की भर्ती भी की जाएगी। नए पुलिसकर्मियों को हाईवे पेट्रोलिंग में तैनात किया जाएगा।

Uttarakhand Highway Patrol Police: Highway patrol police in uttarakhand
Image: Highway patrol police in uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वाले वाहन चालकों के लिए अब पुलिस की निगाह से बचना संभव नहीं होगा। हादसों का सबब बनने वाले ओवरस्पीड वाहनों पर लगाम लगाने के लिए जल्द ही प्रदेश की सड़कों पर हाईवे पेट्रोल पुलिस की तैनाती की जाएगी। पुलिस को हाईटेक बनाने के लिए पुलिस विभाग द्वारा इंटरसेप्टर की खरीद की जा रही है। साथ ही ट्रैफिक पुलिस में खाली पदों को भरने की कवायद भी जारी है। ट्रैफिक पुलिस में 312 नए पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती होने वाले नए पुलिसकर्मियों को हाईवे पेट्रोल में शामिल किया जाएगा। इस तरह प्रदेश में सड़क के सफर को सुरक्षित बनाने के लिए हर स्तर पर कोशिशें की जा रही हैं। पिछले कुछ साल से प्रदेश में सड़क हादसों का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। इसकी एक बड़ी वजह वाहनों की तेज रफ्तार होती है। हर दिन होने वाले सड़क हादसों में बेगुनाह लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। एक्सीडेंट की वजहों पर चर्चा के लिए पिछले दिनों राज्य सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई थी। जिसमें सड़क हादसे रोकने के लिए विशेष हाईवे पेट्रोल दल गठित करने का फैसला लिया गया। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के 4 जिलों में भारी बर्फबारी की चेतावनी, कड़ाके की ठंड के लिए तैयार रहिए
पुलिस और परिवहन विभाग को इसके लिए जरूरी पदों को सृजित करने के लिए भी कहा गया। इसी कड़ी में पुलिस मुख्यालय को शासन ने 312 पदों पर भर्ती करने की स्वीकृति दी है। इसके अलावा सड़क सुरक्षा समिति द्वारा दिए गए बजट से 34 पेट्रोलिंग कार, 50 सिटी बुलेट और 8 इंटरसेप्टर वाहनों की खरीद की जाएगी। इनमें से ज्यादातर वाहनों को हाईवे पेट्रोलिंग के लिए तैनात किया जाएगा। इंटरसेप्टर वाहनों की मदद से तेज रफ्तार वाहनों पर लगाम लग सकेगी। पुलिस शहर के मुख्य मार्गों में पेट्रोलिंग का काम करेगी। निदेशक यातायात केवल खुराना ने कहा कि मार्च तक हाईवे पेट्रोल पुलिस सड़कों पर नजर आ सकती है। हाईवे पेट्रोलिंग के लिए वाहनों की मांग की गई है, इनके जल्द मिलने की संभावना है। जल्द ही ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की भर्ती भी की जाएगी। ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार और सड़क हादसों में कमी लाने के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं।