उत्तराखंड चमोलीHeavy snowfall alert in 5 districts of Uttarakhand

उत्तराखंड के 5 जिलों में भारी बारिश-बर्फबारी की चेतावनी..जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

कल उत्तराखंड के 5 जिलों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है वहीं अन्य सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। 2500 से लेकर 3000 मीटर की ऊंचाई वाले इलाकों में होगी भारी बर्फबारी।

Uttarakhand snowfall: Heavy snowfall alert in 5 districts of Uttarakhand
Image: Heavy snowfall alert in 5 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

चमोली: उत्तराखंड में नए साल का आगाज कड़ाके की ठंड के साथ हुआ और अभी भी ठंड का प्रकोप राज्य के निवासियों के ऊपर जारी है। उत्तराखंड में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। पहाड़ से लेकर मैदान तक हर जगह तापमान में लगातार गिरावट महसूस की जा रही है। पहाड़ों पर तो ठंड के कारण बुरा हाल है। लगातार हो रही बरसात और बर्फबारी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। वहीं मैदानी इलाकों में दूर-दूर तक कोहरे के कारण दृश्यता में काफी कमी आई है और सुबह और शाम की ठंड ने मैदानी जिलों में भी लोगों को परेशानी में डाल रखा है। नए साल के बाद से ही उत्तराखंड में लोगों को ठंड से राहत नहीं मिल पाई है। आज भी उत्तराखंड के अधिकांश क्षेत्रों में भारी बर्फबारी और बरसात हो रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने साल का पहला ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। राज्य में आने वाले मंगलवार को उत्तराखंड के अधिकतम इलाकों में भारी बर्फबारी होगी। मौसम विभाग ने 5 जिलों के अंदर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया, जबकि अन्य सभी जिलों के अंदर येलो अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में कोरोनावायरस के बीच एक और बीमारी का खतरा..जारी हुआ अलर्ट
चलिए आपको बताते हैं कि वे 5 जिले कौन से हैं जहां पर मौसम विभाग ने कल ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और उत्तरकाशी में जमकर बर्फबारी और बारिश होने की संभावनाएं हैं। यहां पर बर्फबारी के कारण सड़कों पर आवागमन प्रभावित हो सकता है और बर्फ के कारण फिसल भी बढ़ सकती है। इन 5 जिलों के लोगों को सबसे अधिक सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि मौसम के कारण हालात बिगड़ सकते हैं। इन 5 जिलों के अलावा अन्य जिलों के लिए भी मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। जी हां, उत्तराखंड के अन्य जिलों में भी जमकर भारी बर्फबारी और बरसात होने की संभावनाएं हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने सभी लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दे दिए हैं। मौसम विभाग ने इस साल का पहला ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। कहा जा रहा है कि राज्य के इन 5 जिलों में 2500 से लेकर 3000 मीटर की ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हो सकती है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: आर्मी भर्ती में आए थे 39708 युवा, सिर्फ 6776 हुए पास..सेना ने जताई चिंता
आज यानी कि सोमवार को भी उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बरसात हो रही है और इसी के साथ में ओलावृष्टि भी हो रही है। 2500 मीटर या उससे अधिक ऊंचाई के स्थानों में आज भी बर्फबारी की संभावना है। आने वाले मंगलवार यानी कि कल राज्य के अधिकांश स्थानों में बारिश एवं 3000 मीटर से ऊपरी इलाकों में बर्फबारी होगी। बुधवार को भी बर्फबारी और बारिश होने की संभावनाएं हैं। यह सिलसिला तीन से चार दिनों तक चल सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि 7 जनवरी के बाद मौसम खुल सकता है मगर फिलहाल कुछ दिनों तक तो तक राज्य के लोगों को ठंड से निजात नहीं मिलेगी और ठंड का प्रकोप जारी रहेगा। मौसम विभाग ने पर्वतीय जिलों में 2200 मीटर से ऊपर के क्षेत्रों की सड़कों को खुला रखने के लिए प्रशासन से विशेष इंतजाम करने को भी कहा है। वाहन चलाते समय यात्री एवं वाहन चालकों को सावधान रहने की सलाह भी दी है।