उत्तराखंड उत्तरकाशीLandslide in Hadwadi village of Uttarkashi

गढ़वाल के हडवाड़ी गांव में भूस्खलन से कोहराम..3 मकान और एक कोठार ध्वस्त

उत्तरकाशी के मोरी प्रखंड के सुदूरवर्ती हडवाड़ी गांव में देर शाम अचानक ही भूस्खलन हो गया और भूस्खलन की चपेट में आने से तीन मकान और एक कुठार पूरी तरह ध्वस्त हो गए हैं। आगे पढ़िए पूरी खबर-

Uttarkashi landslide: Landslide in Hadwadi village of Uttarkashi
Image: Landslide in Hadwadi village of Uttarkashi (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: उत्तराखंड के उत्तरकाशी से बेहद बुरी खबर सामने आ रही है। उत्तरकाशी में हाल ही में जबरदस्त भूस्खलन हो गया और भूस्खलन की चपेट में आने से तीन मकान और एक कोठार पूरी तरह ध्वस्त हो गए हैं। जिन ग्रामीणों के मकान भूस्खलन की चपेट में आए हैं उनको फिलहाल राजस्व विभाग ने प्राथमिक विद्यालय में शिफ्ट कर दिया है। भूस्खलन में तीन मकान एवं एक कोठार के अलावा चार मकानों को भी क्षति पहुंची है। भूस्खलन हो जाने के बाद से ही गांव में अफरा-तफरी मची हुई है। हालांकि गनीमत यह रही कि किसी को भी शारीरिक तौर पर चोट नहीं आई है। भूस्खलन के दौरान पीड़ितों ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई। प्रशासन ने प्रभावित परिवारों के रहने की व्यवस्था गांव के प्राथमिक विद्यालय में की है। वहीं राजस्व टीम मौके पर पहुंची है और वह क्षति का आकलन करने में जुटी हुई है। प्रभावितों को राहत सामग्री जल्दी मुहैया कराई जाएगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: अस्पताल के बाथरूम में नाबालिग ने दिया बच्ची को जन्म..बदनामी के डर से दफनाया
चलिए अब आपको पूरी घटना से अवगत कराते हैं। घटना बीते बुधवार की देर शाम की बताई जा रही है। उत्तरकाशी के मोरी प्रखंड के सुदूरवर्ती हडवाड़ी गांव में देर शाम अचानक ही भूस्खलन हो गया और भारी मलबा मकानों के ऊपर गिर गया जिसके बाद लोगों के बीच में अफरा-तफरी मच गई। भूस्खलन की जद में आए मकानों में मौजूद लोगों ने किसी तरह मौके पर भागकर अपनी जान बचाई है। गनीमत यह रही कि हादसे के दौरान कोई भी चोटिल नहीं हुआ। प्रभावित परिवारों ने रात में गांव के अन्य घरों के अंदर शरण ली। अगली सुबह इस पूरी घटना की सूचना पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही राजस्व पुलिस एवं एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और पीड़ित परिवारों के रहने की व्यवस्था प्राथमिक विद्यालय में कराई।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ में दुखद हादसा, खाई में गिरी वैन..दो लोगों की मौके पर ही मौत
राजस्व विभाग की टीम द्वारा भूस्खलन में हुई क्षति का आकलन किया जा रहा है। राजस्व विभाग ने कहा है कि आपदा में गांव के निवासी सुप्रभात, जगबीर और मक्खन सिंह के मकान ध्वस्त हो गए हैं जबकि एक कोठार भी मलबे में दब गया है। वहीं विक्रम सिंह, चंद्र सिंह, दिनेश लाल और सोहन दास के मकानों को आंशिक रूप से क्षति पहुंची है। एसडीएम सोहन सिंह सैनी का कहना है कि प्रभावितों को फिलहाल प्राथमिक विद्यालय भवन में रखा गया है जहां पर उनके खाने-पीने की देखरेख की जा रही है और उनको राहत सामग्री मुहैया कराने के निर्देश दे दिए है। राजस्व की टीम फिलहाल प्रभावित परिवारों को हुए गए नुकसान का आकलन करने में जुटी हुई है और जल्दी ही है रिपोर्ट प्रशासन को भेजी जाएगी उसके बाद ग्रामीणों को उचित धनराशि दी जाएगी।