उत्तराखंड देहरादूनMilitary fort will be built in Uttarakhand

देश के लिए शहादत देने वालों को मिलेगा सम्मान, उत्तराखंड में बनेगा सैन्यधाम, शिलान्यास आज

उत्तराखंड को अब सिर्फ चारधाम के लिए नहीं बल्कि पांच धामों के लिए जाना जाएगा। यहां सैन्यधाम बनेगा, जिसका शिलान्यास आज मुख्यमंत्री करेंगे। आगे जानिए पूरी डिटेल

uttarakhand: Military fort will be built in Uttarakhand
Image: Military fort will be built in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड के जांबाज युद्ध नायकों के शौर्य की कहानियां पूरी दुनिया में मशहूर हैं। यहां के लोगों की देशभक्ति का कोई जवाब नहीं। सेना में बहादुरी दिखाने के मामले में उत्तराखंड का बड़ा नाम है। अब देश के इन वीर जांबाजों की कहानियों को डिजिटल रूप में पूरी दुनिया देख सकेगी। उत्तराखंड में सैन्यधाम बनने वाला है। जिसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत आज सैन्यधाम का शिलान्यास करेंगे। कारगिल दिवस पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य में चार धामों के बाद एक और सैन्यधाम बनाने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया था कि यह धाम पूरी तरह से डिजिटल होगा। आज से सैन्यधाम की अवधारणा हकीकत के तौर पर आकार लेने लगेगी। सैन्यधाम का आज शिलान्यास होना है। इस तरह उत्तराखंड को अब सिर्फ चारधाम नहीं बल्कि पांच धामों के लिए जाना जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में फिर बदला मौसम, हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी से बढ़ी ठिठुरन
ये पांचवा धाम सैन्य धाम होगा। जिसमें साल 1947 के बाद देश की रक्षा के लिए कुर्बानी देने वाले हर सैनिक का नाम दर्ज किया जाएगा। मुख्यमंत्री के निर्देश पर उत्तराखंड के पांचवें धाम के रूप में सैन्यधाम को विकसित किया जाएगा। इस परियोजना पर लंबे वक्त से काम चल रहा है। सैन्यधाम में देश की रक्षा के लिए कुर्बानी देने वाले हर सैनिक का नाम दर्ज होगा। यहां आने वाले लोग एक क्लिक पर देश के लिए शहीद होने वाले जवानों के बारे में हर जानकारी हासिल कर सकेंगे। यहां हर सैनिक का पूरा बायोडाटा उपलब्ध होगा। आज सैन्यधाम का शिलान्यास होना है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत इसका शिलान्यास करेंगे। शिलान्यास कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इस दौरान बीजेपी के वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहेंगे।