उत्तराखंड चमोलीRenovations in badrinath dham

उत्तराखंड: बदरीनाथ में 245 करोड़ की लागत से होगा पुनर्निर्माण..जानिए महायोजना की खास बातें

बदरीनाथ धाम में पहले चरण में 245 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य कराए जाएंगे। केदारनाथ में भी पुनर्निर्माण कार्यों का दूसरा चरण शुरू होने वाला है।

Badrinath dham: Renovations in badrinath dham
Image: Renovations in badrinath dham (Source: Social Media)

चमोली: भारत के प्रमुख चारधामों में से एक बदरीनाथ को केदारनाथ धाम की तर्ज पर संवारा जाएगा। बदरीनाथ महायोजना का प्लान बनकर तैयार है। निर्माण कार्य के पहले चरण में 245 करोड़ की लागत आने का अनुमान है। इससे बदरीनाथ धाम में सौंदर्यीकरण संबंधी काम कराए जाएंगे। यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए पेयजल, शेड और बैठने की व्यवस्था की जाएगी। नर-नारायण पर्वत के बीच स्थित बदरीनाथ धाम में हर साल 10 लाख से ज्यादा श्रद्धालु आते हैं। श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या, सीमित संसाधन और भौगोलिक प्रतिबंधों को देखते हुए ये जरूरी है कि धाम की क्षमता बढ़ाने के लिए इसे मास्टर प्लान के तहत विकसित किया जाए। मंगलवार को इसे लेकर सचिवालय में अहम बैठक हुई। जिसमें मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में होने वाले कार्यों की समीक्षा की। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्माण कार्यों को निर्धारित समयावधि के भीतर पूरा करने के साथ गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखा जाए।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: 4 मार्च को गैरसैंण में पेश होगा बजट..जानिए क्या होंगी खास बातें
बदरीनाथ धाम में पहले चरण में 245 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य कराए जाएंगे। केदारनाथ में भी पुनर्निर्माण कार्यों का दूसरा चरण शुरू होने वाला है। जिस पर 128 करोड़ रुपये खर्च होंगे। आगामी चारधाम यात्रा को देखते हुए महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता दी जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि केदारनाथ धाम में 180 करोड़ की लागत से पहले चरण के निर्माण कार्य कराए गए हैं, जो कि पूरे होने वाले हैं। दूसरे चरण का कार्य भी जल्द शुरू होगा। जिस पर 128 करोड़ की लागत आएगी। बैठक में सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि केदारनाथ में पहले चरण के पुनर्निर्माण कार्य 85 प्रतिशत पूरे हो चुके हैं। 15 अप्रैल तक बाकी का काम भी पूरा हो जाएगा। समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने बर्फबारी की वजह से प्रभावित कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, मुख्य सचिव ओम प्रकाश और प्रमुख सचिव आनंदवर्द्धन भी मौजूद थे।