उत्तराखंड देहरादूनNew sop for uttarakhand

उत्तराखंड में 10 महीने बाद खुलेंगे स्विमिंग पूल, अब मेले भी होंगे आयोजित..पढ़ें नई गाइडलाइन

आपदा प्रबंधन विभाग ने स्वीमिंग पूल खोलने के साथ ही ट्रेड फेयर के आयोजन की अनुमति दे दी है। हालांकि इस दौरान शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना होगा।

Uttarakhand coronavirus: New sop for uttarakhand
Image: New sop for uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना वायरस के चलते पिछले कुछ महीने बड़े बुरे गुजरे। लॉकडाउन के चलते कई सेवाएं महीनों तक ठप रहीं। मेले-समारोहों का आयोजन बंद हो गया। हालांकि अब प्रदेश में कोरोना संक्रमण के केस घटने लगे हैं। रिकवरी रेट भी बढ़ रहा है। सोमवार को प्रदेश में सौ फीसदी क्षमता के साथ सिनेमा हॉल खोलने की मंजूरी मिल गई। अब आपदा प्रबंधन विभाग ने स्वीमिंग पूल खोलने की परमिशन भी दे दी है। इसके साथ ही ट्रेड फेयर का आयोजन भी किया जा सकेगा। हालांकि इसके लिए कई नियमों का पालन करना होगा। आपदा प्रबंधन विभाग ने स्वीमिंग पूल और ट्रेड फेयर के लिए एसओपी जारी कर दी है। उम्मीद है कोरोना के चलते बंद पड़े स्वीमिंग पूल अब गुलजार नजर आने लगेंगे। ट्रेड फेयर के आयोजन से लघु उद्यमियों की आर्थिकी मजबूत होगी। राज्य सरकार ने मंगलवार को इन दोनों के लिए एसओपी जारी कर दी है। चलिए अब एसओपी के बारे में बताते हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: हरदा का नया अंदाज देखिए, बाज़ार में जाकर खुद बनाई चाय..सभी को पिलाई
इसके तहत सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सैनेटाइजर के प्रयोग को तवज्जो दी गई है। पूल संचालकों के लिए जारी एसओपी में साफ किया गया कि पूल से जुड़े जितने भी इलाके हैं, उन सभी को लगातार सैनेटाइज करना होगा। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पूल में सीसीटीवी कैमरे लगाने होंगे। सभी आने वालों को अपने फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा। पूल में आने वाले लोगों को पूल मैनेजमेंट को ये लिखकर देना होगा कि अगर उनमें कोरोना के लक्षण दिखते हैं तो वो पूल में नहीं आएंगे। इसके अलावा मेले के आयोजन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग नियम का पालन करना होगा। फेस मास्क यूज करना होगा। मेले में आने वाले व्यक्ति के फोन में आयोग्य सेतु ऐप होना चाहिए। थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था करना अनिवार्य होगा। आयोजन स्थल पर बीमार व्यक्ति को एंट्री नहीं मिलेगी। आपदा प्रबंधन सचिव एसए मुरुगेशन की तरफ से मंगलवार को इस संबंध में एसओपी जारी की गई।