उत्तराखंड चमोलीYellow alert regarding snowfall in Uttarakhand

उत्तराखंड में बर्फबारी-ओलावृष्टि का यलो अलर्ट जारी..5 जिलों के लोग संभलकर रहें

प्रदेश में अगले दो दिन तक मौसम खराब बना रहेगा। पहाड़ों में बारिश-बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम विभाग ने पर्वतीय क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

Uttarakhand snowfall: Yellow alert regarding snowfall in Uttarakhand
Image: Yellow alert regarding snowfall in Uttarakhand (Source: Social Media)

चमोली: मौसम विभाग की भविष्यवाणी एक बार फिर सच साबित हुई। बुधवार को मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली। उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में जहां जमकर बर्फबारी हुई तो वहीं निचले इलाकों में कोहरा छाया रहा। बात करें राजधानी देहरादून की तो यहां कई जगह हल्की बूंदाबांदी हुई। बारिश और बर्फबारी के चलते ठंड एक बार फिर बढ़ गई है। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल मौसम ऐसा ही बना रहेगा। आने वाले दो दिनों में बारिश में तेजी आ सकती है। मौसम विभाग ने पहाड़ों पर बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है। इसके अलावा हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल ऊधमसिंहनगर जिलों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि व आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - रुद्रप्रयाग में सीएम त्रिवेन्द्र..सिद्धपीठ कालीमठ में की पूजा-अर्चना
बुधवार को प्रदेश में सुबह तक मौसम ठीक रहा, लेकिन देर शाम पहाड़ों में बर्फबारी होने लगी। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री समेत हेमकुंड साहिब और औली में देर शाम जमकर बर्फबारी हुई। पहाड़ों में बर्फबारी के चलते लोग घरों में दुबके हैं तो वहीं निचले क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला शुरू होने से तापमान में गिरावट के साथ ही ठिठुरन वाली सर्दी महसूस की जा रही है। गंगोत्री, हर्षिल, धराली, मुखबा समेत तमाम पर्वतीय इलाके एक बार फिर बर्फ की चादर में लिपटे नजर आ रहे हैं। बर्फबारी वाले इलाकों में तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है। केदारनाथ धाम समेत द्वितीय केदार मद्महेश्वर, तृतीय केदार तुंगनाथ और चंद्रशिला में भी हल्की बर्फबारी हुई।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में दो दर्दनाक हादसे.. दो लोगों की मौके पर मौत
मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक अगले दो दिन तक बारिश-बर्फबारी का दौर जारी रह सकता है। छह फरवरी के बाद राहत मिलनी शुरू हो जाएगी। छह और सात फरवरी को मौसम शुष्क रहेगा। बात करें अगले 24 घंटों की तो पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगों को संभल कर रहने की जरूरत है। 2500 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों में हिमपात हो सकता है। बारिश-बर्फबारी का दौर शुक्रवार को भी जारी रहेगा। शुक्रवार को 2200 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात होने की संभावना है। देहरादून और नैनीताल जिले में कहीं-कहीं ओलावृष्टि हो सकती है। मौसम विभाग ने 5 फरवरी को बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है।