उत्तराखंड से दुखद खबर..खेत में करंट लगने से हाथी की दर्दनाक मौत (Elephant died due to electrocution in Pauri Garhwal)
Connect with us
Image: Elephant died due to electrocution in Pauri Garhwal

उत्तराखंड से दुखद खबर..खेत में करंट लगने से हाथी की दर्दनाक मौत

वन विभाग के अफसरों के मुताबिक खेत की सीमा में जंगली जानवरों को रोकने के लिए बिजली की तार बिछाई गई थी। इसी ने मादा हाथी की जान ले ली।

पहाड़ में जंगल घटते जा रहे हैं। जहां कभी हरियाली होती थी, वहां अब बस्तियां बन गई हैं। खाने की तलाश में जंगली जानवर बस्तियों में दाखिल हो रहे हैं। जो कि इंसानों के साथ-साथ वन्यजीवों के लिए भी घातक है। बस्तियों में आने वाले जानवर लगातार हादसों का शिकार हो रहे हैं। कोटद्वार में भी यही हुआ। यहां एक खेत में लगे बिजली के तार ने मादा हाथी की जान ले ली। उसका शव खेत के किनारे पड़ा मिला। वन विभाग के अफसरों के मुताबिक खेत की सीमा में जंगली जानवरों को रोकने के लिए बिजली की तार बिछाई गई थी। इसी ने मादा हाथी की जान ले ली। वन विभाग ने अब खेत के मालिक के खिलाफ केस दर्ज किया है..प्रदेश में करंट लगने से हाथी की मौत का ये पहला मामला नहीं है। पिछले महीने रामनगर के गौजानी में भी करंट लगने से टस्कर हाथी की मौत हो गई थी। यहां भी हाथियों से फसल को बचाने के लिए किसान ने खेत में बिजली की तार लगाई हुई थी। पिछले बीस सालों की बात करें तो उत्तराखंड में साल 2001 से 2020 तक 42 हाथी करंट लगने से मारे जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: छुट्टी पर घर आए फौजी की मौत..पत्नी पर हत्या का आरोप
जंगल से गुजर रही हाईटेंशन लाइनें हाथियों की जान पर भारी पड़ रही हैं, साथ ही जंगल से सटे खेतों की सुरक्षा के लिए ग्रामीण जो बिजली की तारें बिछाते हैं, वो भी हाथियों की मौत का सबब बन रही हैं। रविवार सुबह भी यही हुआ। लैंसडौन वन प्रभाग की लालढांग रेंज में चिलरखाल चेक पोस्ट के पास वन कर्मचारियों ने गश्त के दौरान खेत के किनारे एक हाथी का शव देखा। उन्होंने इसकी सूचना उच्च अधिकारियों को दी। वन अधिकारियों ने बताया कि जिस खेत में हाथी का शव मिला है, वो चिलरखाल गांव के रहने वाले प्रेम सिंह का है। खेत में गेहूं की फसल है। पोस्टमार्टम करने वाले पशु चिकित्सक ने बताया कि हाथी की मौत करंट लगने से हुई है। मरने वाले हाथी की उम्र 20 साल है। उसकी सूंड पर जलने के निशान थे, मुंह में गेहूं की बालियां भी थीं। इस मामले में वन विभाग ने खेत के मालिक के खिलाफ केस दर्ज कराया है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top