उत्तराखंड: 4 जिलों में पुलिस को मिलेंगे हाईटेक शॉर्ट रेंज वेपन..तैयार है चीता फोर्स (Uttarakhand Police Short Range Weapon)
Connect with us
Image: Uttarakhand Police Short Range Weapon

उत्तराखंड: 4 जिलों में पुलिस को मिलेंगे हाईटेक शॉर्ट रेंज वेपन..तैयार है चीता फोर्स

बदमाशों से निपटने के लिए अब पुलिसकर्मियों को सिर्फ लाठी-डंडों के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा। सीपीयू और चीता टीम में तैनात पुलिसकर्मियों को शॉर्ट रेंज वेपन से लैस करने की तैयारी है।

बदलते वक्त के साथ अपराध के तौर-तरीके भी बदले हैं। अपराधी हाइटेक हो गए हैं, ऐसे में अपराधियों की धरपकड़ के लिए पुलिस को भी स्मार्ट बनाने की जरूरत है। उत्तराखंड में इस परियोजना पर काम शुरू हो गया है। इसी कड़ी में सीपीयू और चीता टीम में तैनात पुलिसकर्मियों को शॉर्ट रेंज वेपन से लैस करने की तैयारी है। पुलिसकर्मियों को रिवॉल्वर और पिस्तौल से लैस किया जाएगा। इस तरह अब पुलिसकर्मियों को बदमाशों से निपटने के लिए सिर्फ लाठी-डंडों के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा। पुलिस आधुनिकीकरण योजना के तहत उन्हें शॉर्ट रेंज वेपन दिए जाएंगे। गृह मंत्रालय ने उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय को एक हजार पिस्तौल और रिवॉल्वर खरीदने की मंजूरी दे दी है। पुलिस मुख्यालय अगले महीने इन हथियारों की खरीद शुरू कर सकता है। योजना के पहले चरण में चार मैदानी जिलों के पुलिसकर्मियों को शॉर्ट रेंज वेपन दिए जाएंगे। इन जिलों में देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर और नैनीताल शामिल हैं। बता दें कि पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार सीपीयू और चीता पुलिस को स्मार्ट बनाने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। इस योजना के तहत पुलिसकर्मियों को बॉडी कैम युक्त ड्रेस, शॉर्ट रेंज वेपन और अन्य हाईटेक उपकरणों से लैस किया जाना है। आगे पढ़िए

बॉडी कैम युक्त नई ड्रेस की खरीद के लिए पुलिस मुख्यालय को मंत्रालय से अनुमति मिल चुकी है। शॉर्ट रेंज वेपन के लिए भी स्वीकृति मिल गई है। इसके लिए मुख्यालय ने इसी जनवरी में भारत सरकार के गृह मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा था। जिसे स्वीकार कर लिया गया है। हथियार खरीदने के लिए मंत्रालय की तरफ से 5 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गई है। इसके अलावा पुलिसकर्मियों को थ्री नॉट थ्री और सेल्फ लोडिंग राइफल यानी एसएलआर के बोझ से राहत देने की भी तैयारी चल रही है। थ्री नॉट थ्री का वजन ज्यादा होने की वजह से पुलिसकर्मियों को परेशानी होती है। इनकी जगह पुलिसकर्मियों को इन्सास राइफल देने की योजना है। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार के मुताबिक सीपीयू और चीता पुलिस को जल्द ही शॉर्ट रेंज वेपन दिए जाएंगे। मंत्रालय से एक हजार वेपन खरीदने की अनुमति मिल गई है। मैदानी जिलों के बाद प्रदेश के बाकी जनपदों में भी पुलिस को आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।

Loading...
Donate Plasma Campaign of Uttarakhand Govt

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : Uttarakhand में COVID Hospitals के ये हाल हैं
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : गढ़वाल के एक पेट्रोल पंप में आया गुलदार

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Uttarakhand CM Teerath Singh Rawat Apeal to Doctors in Uttarakhand

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top