जय देवभूमि: कब खुलेंगे केदारनाथ-बदरीनाथ के कपाट, कब शुरू होगी यात्रा..2 मिनट में जानिए (Badrinath Kedarnath Kapat 17 May 18 May)
Connect with us
Image: Badrinath Kedarnath Kapat 17 May 18 May

जय देवभूमि: कब खुलेंगे केदारनाथ-बदरीनाथ के कपाट, कब शुरू होगी यात्रा..2 मिनट में जानिए

केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई को सुबह 5 बजे और बद्रीनाथ धाम के कपाट 18 मई को सुबह 4:15 बजे खोल दिए जाएंगे। देवस्थानम बोर्ड ने चारों धाम के कपाट खोले जाने की तिथि की घोषणा कर दी है।

उत्तराखंड से एक सुखद खबर सामने आ रही है। चंद दिनों में चार धाम यात्रा शुरू होने वाली है और देशभर के श्रद्धालु बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे हैं। चारों धाम में तैयारियां की जा रही हैं। श्रद्धालु बेसब्री से चार धाम यात्रा के कपाट खुलने का इंतजार कर रहे हैं। चार धाम यात्रा के शुरू होने का इंतजार कर रहे श्रद्धालुओं के इंतजार पर आखिरकार पूर्ण विराम लग चुका है और वह जिस घड़ी का इंतजार कर रहे थे आखिरकार वह घड़ी आ चुकी है। देवस्थानम बोर्ड ने चार धाम के कपाट खोलने की तिथि आखिरकार घोषित कर दी है। सबसे पहले बताते हैं कि केदारनाथ धाम के कपाट किस तारीख को खुलेंगे। केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई को सुबह 5 बजे खोले जाएंगे। वहीं बद्रीनाथ धाम के कपाट 18 मई को सुबह 4:15 बजे खुलेंगे। बीते मंगलवार को देवस्थानम बोर्ड ने चारों धामों के कपाट खुलने के तिथि की जानकारी दी है।

देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डॉ हरीश गौड़ ने बताया कि केदारनाथ और बद्रीनाथ के अलावा यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया पर 14 मई को दोपहर 12:15 बजे खोल दिए जाएंगे और वहीं गंगोत्री धाम के कपाट 15 मई को सुबह 7: 31 पर खोले जाएंगे। 14 मई से 18 मई के बीच में चारों धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे और उसके बाद देशभर से श्रद्धालु दर्शन करने आ सकते हैं। विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई को भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे। उखीमठ में केदारनाथ रावल ने इस बात की घोषणा कर दी है। बता दें कि प्राचीन परंपरा के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन हर साल ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में केदारनाथ धाम के कपाट खोलने का दिन निकाला जाता है और इस बार 17 मई को वह शुभ दिन है जिस दिन विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे।

13 मई को भगवान भैरवनाथ की पूजा अर्चना की जाएगी और 14 मई को बाबा केदार की चल विग्रह डोली पहले उखीमठ से प्रस्थान कर फाटा विश्राम के लिए पहुंचेगी और 15 मई को गौरीकुंड और 16 मई को केदारनाथ धाम पहुंचेगी जहां पर 17 मई को रीति-रिवाजों के साथ सुबह 5 बजे भगवान केदारनाथ मंदिर के कपाट खोल दिए जाएंगे। आपको बता दें कि केदारनाथ समेत चार धामों के कपाट हर साल अक्टूबर से नवंबर में बंद कर दिए जाते हैं और यह अगले साल फिर से अप्रैल-मई में भक्तों के लिए खोल दिए जाते हैं। बात करते हैं बद्रीनाथ धाम की तो चमोली में स्थित विश्व प्रसिद्ध बद्रीनाथ धाम के कपाट 18 मई को खोले जाना तय हुआ है। बद्रीनाथ मंदिर को खोले जाने का मुहूर्त मंगलवार को बसंत पंचमी के मौके पर निकाला गया है। चार धाम देवस्थानम बोर्ड के सूत्रों ने बताया है कि भगवान विष्णु को समर्पित बद्रीनाथ धाम के कपाट 18 मई को ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 4:15 बजे खोल दिए जाएंगे। बद्रीनाथ धाम के कपाट भी हर साल अक्टूबर-नवंबर में सर्दियों में बंद हो जाते हैं और अगले साल एक बार फिर से अप्रैल महीने खुल जाते हैं।

Loading...
Donate Plasma Campaign of Uttarakhand Govt

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : शिव कैलाश के वासी.. केदारनाथ धाम के कपाट खुले
वीडियो : दन्या हत्याकांड: भुवन जोशी की हत्या से पहले क्या हुआ था
वीडियो : केदारनाथ मंदिर का ये रहस्य आपने नहीं सुना होगा

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Uttarakhand CM Teerath Singh Rawat Apeal to Doctors in Uttarakhand

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top