उत्तराखंड देहरादूनMay 12 alert for heavy rain in 9 districts of Uttarakhand

सावधान रहें: आज उत्तराखंड के 9 जिलों में भारी बारिश, ओलावृष्टि और बिजली गिरने का अलर्ट

उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के साथ बारिश-बर्फबारी का माहौल लगातार बना हुआ है। उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी का दौर जारी है।

Uttarakhand rain: May 12 alert for heavy rain in 9 districts of Uttarakhand
Image: May 12 alert for heavy rain in 9 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: एक तरफ कोरोना की मार और दूसरी तरफ मौसम की बेरुखी...उत्तराखंड में इन दिनों हाल बेहाल है। पहाड़ों में शाम के 4 बजते ही आसमान कड़ने लगता है, लोगों के दिल-ओ-दिमाग में भय घर कर जाता है। रुद्रप्रयाग, टिहरी, उत्तरकाशी से लगातार बादल फटने की खबरें आ रही हैं और इस बीच मौसम विभाग ने फिर से अलर्ट जारी कर दिया है। उत्तराखंड के 9 जिलों में भारी बारिश, ओलावृष्टि, बर्फबारी और बिजली गिरने का अनुमान है। जी हां चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, टिहरी, देहरादून, नैनीताल, अल्मोड़ा, चंपावत और पिथौरागढ़ में कई जगहों में भारी बारिश के साथ बर्फबारी और बिजली गिरने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक कई स्थानों पर ओलावृष्टि के साथ बारिश हो सकती है। मैदानी जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून: पुलिस ने लॉकडाउन में घूमने से रोका तो युवती ने काटा बवाल..देखिए वीडियो
उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के साथ बारिश-बर्फबारी का माहौल लगातार बना हुआ है। उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी का दौर जारी है। मौसम में आए बदलाव से गर्मी से जूझ रहे लोगों को राहत मिली है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो प्रदेश में बारिश-बर्फबारी का दौर आगे भी जारी रहेगा।मौसम विभाग द्वारा इस महीने की शुरुआत से ही लगातार मौसम बिगड़ने को लेकर चेतावनी जारी की जा रही है। उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में लगातार बरसात हो रही है। वहीं मैदानी जिलों में भी आंशिक रूप से बरसात होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और थंडर स्टॉर्म गतिविधियों के सक्रिय होने के कारण मैदान से लेकर पहाड़ तक मौसम का मिजाज बदला हुआ है और बिगड़ता हुआ मौसम लोगों की परेशानियां बढ़ा रहा है। अगले 24 घंटे उत्तराखंड के लिए मुश्किल साबित होने वाले हैं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले 24 घंटे भी राज्य के पर्वतीय इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा और अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की भी पूरी संभावनाएं हैं।