उत्तराखंड देहरादूनCoronavirus testing in Uttarakhand is very low

कम टेस्टिंग के मामले में उत्तराखंड देश के टॉप 6 राज्यों में शामिल..रिपोर्ट में हुआ खुलासा

कोरोना संक्रमण के मामलों में एकाएक गिरावट आई है, रिकवरी दर बढ़ रही है। इस बात पर हमें खुश होना चाहिए, लेकिन सिक्के का एक दूसरा दुखद पहलू भी है। पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Coronavirus in uttarakhand: Coronavirus testing in Uttarakhand is very low
Image: Coronavirus testing in Uttarakhand is very low (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक है। पिछले कुछ दिनों में यहां कोरोना संक्रमण के मामलों में एकाएक गिरावट आई है, रिकवरी दर बढ़ रही है। इस बात पर हमें खुश होना चाहिए, लेकिन सिक्के का एक दूसरा दुखद पहलू भी है। वो ये है कि बढ़ते पॉजिटिविटी रेट के बावजूद उत्तराखंड में कोरोना टेस्टिंग में भारी कमी आई है। कम टेस्टिंग में अपना उत्तराखंड देश के टॉप 6 राज्यों में शुमार है। 4 मई से 17 मई तक देश के छह राज्यों में कम टेस्टिंग हुई, जिसमें उत्तराखंड भी शामिल है। उत्तराखंड में भी पिछले पखवाड़े के मुकाबले 1 लाख तक कम टेस्टिंग हुई है। यहां 12 से 18 मई के बीच 9 पर्वतीय जिलों में मात्र 10983 टेस्ट हुए। मैदानी जिलों में 141781 यानी 65 प्रतिशत और पर्वतीय जिलों में 76878 यानी 35 प्रतिशत टेस्टिंग हुई। प्रदेश में कोरोना हर दिन डराने वाले रिकॉर्ड बना रहा है। मौजूदा समय में यहां पॉजिटिविटी रेट 19.70 है। यानी टेस्ट कराने वाला हर पांचवां शख्स कोरोना पॉजिटिव मिल रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल के गांवों पर मंडराया कोरोना संकट..मंझगांव में एक साथ 32 लोग पॉजिटिव
संक्रमण रोकथाम के लिए प्रदेश में टेस्टिंग बढ़ाई जानी चाहिए थी, ताकि समय रहते कोरोना संक्रमितों को आइसोलेट किया जा सके, लेकिन ऐसा हो नहीं रहा। प्रदेश में कम टेस्टिंग कर के संक्रमण कम होने का संदेश दिया जा रहा है। बता दें कि एक्टिव केस के मामले में उत्तराखंड उत्तर भारत के राज्यों में टॉप पर है। मृत्युदर के मामले में भी उत्तराखंड 9 हिमालयी राज्यों में टॉप पर है। प्रदेश में कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों का आंकड़ा भी चिंता का विषय है। देश में जहां कोरोना से 1.1 फीसदी मरीजों की मौत हो रही है, तो वहीं उत्तराखंड में अब तक मिले मरीजों में से 1.73 फीसदी मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़ा परेशान करने वाला है। प्रदेश के कुछ अस्पताल मौत का आंकड़ा भी छिपा रहे हैं। वहीं बात करें कुल संक्रमितों की तो मंगलवार को 24 घंटे के भीतर कोरोना के 4785 नए केस सामने आए। प्रदेश में कोरोना के 76232 एक्टिव केस हैं।