उत्तराखंड देहरादूनVaccination guidelines for patients recovering from corona

उत्तराखंड: कोरोना से स्वस्थ होने वाले लोगों को कब लगेगी वैक्सीन? 2 मिनट में पढ़िए गाइडलाइन

केंद्र सरकार की गाइडलाइन में आईसीयू में एडमिट रहे मरीजों के लिए भी विशेष निर्देश दिए गए हैं। ऐसे मरीजों को ठीक होने के 4 से 8 हफ्ते बाद कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

Corona vaccination guideline: Vaccination guidelines for patients recovering from corona
Image: Vaccination guidelines for patients recovering from corona (Source: Social Media)

देहरादून: प्रदेश में कोरोना के टीके की किल्लत के बीच कोरोना को हराने वाले मरीजों के लिए टीकाकरण की गाइडलाइन जारी हो गई है। कोविड-19 टीकाकरण को लेकर जारी नए आदेश के अनुसार कोरोना संक्रमित पाए गए लोगों को टीका लगवाने के लिए 3 महीने इंतजार करना होगा। ये लोग ठीक होने के 3 महीने बाद ही कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। इसके अलावा जिन मरीजों को मोनोक्लोनल एंटीबॉडी या फिर प्लाज्मा थेरेपी दी गई है, उन्हें भी अस्पताल से डिस्चार्ज होने के 3 महीने बाद वैक्सीन लगाई जाएगी। केंद्र सरकार की गाइडलाइन में आईसीयू में रहे मरीजों के लिए भी विशेष निर्देश दिए गए हैं। आईसीयू में एडमिट रहे और ठीक होकर घर लौटे मरीज 4 से 8 हफ्ते बाद ही कोरोना वैक्सीन लगा पाएंगे। इसके अलावा कोरोना का टीका लगवाने के बाद ब्लड डोनेशन के बारे में भी गाइडलाइन में जिक्र किया गया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: उपनल कर्मियों को आंशिक राहत, हड़ताल अवधि के मानदेय का भुगतान करेगी सरकार
इसके अनुसार कोई भी व्यक्ति कोरोना का टीका लगाने के 14 दिन बाद अपना ब्लड डोनेट कर सकेगा। यानी टीका लगवाने के बाद ब्लड डोनेशन के लिए 14 दिन इंतजार करना होगा, उसके बाद ब्लड डोनेट किया जा सकता है। जिन लोगों को कोरोना की पहली वैक्सीन लगने के बाद संक्रमण हुआ है। उन्हें भी ठीक होने के 3 महीने बाद ही कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं बात करें प्रदेश में मिले कोरोना केस की, तो पिछले कुछ दिनों से लगातार अच्छे संकेत मिल रहे हैं। कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है। ठीक होने वाले मरीजों की तादाद बढ़ी है। गुरुवार को 24 घंटे के भीतर कोरोना के 3658 नए मामले दर्ज किए गए। जबकि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 8006 रही। प्रदेश में अब कोरोना के 68,643 एक्टिव केस रह गए हैं।