उत्तराखंड देहरादूनFees will be deducted to pass the house map in Uttarakhand

उत्तराखंड में अब घर बनाना होगा सस्ता, 2 मिनट में पढ़िए अच्छी खबर

शहरी विकास मंत्री (Ministry of Urban Development Uttarakhand ) बंशीधर भगत ने कहा कि विभाग विनियमित क्षेत्र के अन्तर्गत नक्शा पास कराने संबंधी शुल्क में कटौती पर विचार कर रहा है। इस संबंध में एक प्रस्ताव जल्द ही कैबिनेट में लाया जायेगा।

Uttarakhand affordable property: Fees will be deducted to pass the house map in Uttarakhand
Image: Fees will be deducted to pass the house map in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड की खूबसूरत वादियां हर किसी को आकर्षित करती हैं। लोग यहां बसना चाहते हैं, ताकि यहां की सुंदरता को करीब से निहार सकें। ऐसे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अब उत्तराखंड में घर बनाना आसान होगा। प्रदेश के शहरी विकास एवं आवास मंत्री बंशीधर भगत ने नगर विकास की योजना को जन सुविधा की दृष्टि से अधिक उपयोगी बनाने के निर्देश दिए हैं। विधानसभा स्थित कक्ष में विभागीय मंत्री की अध्यक्षता में शहरी विकास एवं आवास विभाग की समीक्षा बैठक हुई। जिसमें जरूरी फैसले लिए गए। शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत ने कहा कि फिलहाल विनियमित क्षेत्र के बाहर नक्शा पास कराने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर कोई अपना नक्शा पास कराना चाहता है तो प्राधिकरण को इसे पास करने के निर्देश दिये गये हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए गाइडलाइन जारी..शहर से पहाड़ जाने के लिए RT-PCR रिपोर्ट जरूरी
विभाग विनियमित क्षेत्र के अन्तर्गत नक्शा पास कराने संबंधी शुल्क में कटौती पर भी विचार कर रहा है। इसके संबंध में एक प्रस्ताव जल्द ही कैबिनेट में लाया जाएगा। विनियमित क्षेत्र के अंतर्गत सब-डिविजनल शुल्क पांच से एक प्रतिशत करने के लिए भी प्रस्ताव उत्तराखंड कैबिनेट बैठक में रखा जाएगा। बैठक में लोहाघाट नगर पंचायत का उच्चीकरण कर इसे नगर पालिका बनाने के प्रस्ताव पर भी सहमति बनी। बैठक में कहा गया कि नगर पालिका एवं नगर निगम के विस्तार किए हुए क्षेत्र में व्यावसायिक और आवासीय शुल्क नहीं लिया जाएगा। बैठक में सचिव शैलेश बगौली, निदेशक शहरी विकास विनोद सुमन, अपर सचिव सुरेन्द्र नारायण पांडेय और नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।