उत्तराखंड उत्तरकाशीFirst oxygen plant in Uttarkashi ready

उत्तराखंड में ऐसे DM भी हैं..डॉक्टर्स को साथ मिलकर बनाया पहाड़ का पहला ऑक्सीजन प्लांट

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की सक्रियता, काम के प्रति लगन और पूर्ण निष्ठा का कमाल है कि उत्तरकाशी जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट तय समय से पहले ही बनकर तैयार हो गया है।

Uttarkashi DM Mayur Dixit: First oxygen plant in Uttarkashi ready
Image: First oxygen plant in Uttarkashi ready (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: कहते हैं कि अगर कुछ कर दिखाने का जज्बा हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। अब उत्तर काशी में ही देख लीजिए। डीएम मयूर दीक्षित की मेहनत और शानदार नेतृत्व के चलते उत्तरकाशी में हालात सुधर रहे हैं। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की सक्रियता, काम के प्रति लगन और पूर्ण निष्ठा का कमाल है कि जिले में ऑक्सीजन प्लांट तय समय से पहले ही बनकर तैयार हो गया है। आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा...उत्तरकाशी जिले में पहाड़ का पहला ऑक्सीजन प्लांट बनकर तैयार हो चुका है और यह मुमकिन हो पाया है जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के कुशल नेतृत्व और उनकी सक्रियता के चलते। उत्तराखंड के हालात आपको पता ही हैं। ऑक्सीजन की भारी कमी के कारण कोविड पेशेंट्स दम तोड़ रहे हैं। मगर उत्तरकाशी में हालात सुधरते हुए दिखाई दे रहे हैं। जिलाधिकारी के स्मार्ट वर्क का नतीजा है कि जिले में न केवल कोविड केसों में कमी आई है बल्कि स्वास्थ्य सुविधाओं में भी सुधार हुआ है

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - हरिद्वार: किसी के बाप में में दम नहीं जो मुझे अरेस्ट कर सके..बाबा रामदेव का वीडियो वायरल
जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के नेतृत्व में उत्तरकाशी जिला कोविड के समय में लगातार प्रोग्रेस कर रहा है और बेहतरीन कार्य कर रहा है। उत्तरकाशी के जिला अस्पताल के सीएमएस एसडी सकलानी और उनकी पूरी टीम दिन-रात मरीजों के उपचार में जुटी हुई है और पूरी लगन के साथ ड्यूटी कर रही है। इसी बीच जिला अस्पताल के सीएमएस एसडी सकलानी और जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की सक्रियता और मेहनत के चलते उत्तरकाशी जिले में तय समय से पहले ऑक्सीजन प्लांट बनकर तैयार हो चुका है। जिले में कोविड के बढ़ते मरीजों और ऑक्सीजन की बढ़ती किल्लत को देखते हुए उत्तरकाशी जिले में स्थित जिला अस्पताल में यह ऑक्सीजन प्लांट लगाने का कार्य शुरु किया गया था। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित और अस्पताल के सीएमएस एसडी सकलानी ने ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण कार्य के दौरान लगातार इसकी मॉनिटरिंग की और उनके कुशल नेतृत्व का ही यह कमाल है कि जिले में तय समय से पहले ही ऑक्सीजन प्लांट बनकर तैयार हो चुका है और यह जरूरतमंदों को ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ से दुखद खबर..बेटी की शादी वाले दिन पिता की कोरोना से मौत, खुशियों के बीच पसरा शोक
उत्तरकाशी में बनने वाला ऑक्सीजन प्लांट पहाड़ का पहला ऑक्सीजन प्लांट है। इससे पहले किसी भी पहाड़ी जिले में ऑक्सीजन प्लांट नहीं लगवाया गया है। और इसी के साथ यह पहला ऑक्सीजन प्लांट है जो इतने कम समय में बनकर तैयार किया गया और इसके लिए अस्पताल का सभी स्टाफ जिलाधिकारी और सीएमएस एसडी सकलानी की जमकर तारीफ कर रहा है। अस्पताल के फिजिशियन डॉक्टर धर्मस्तु का कहना है कि जिला अस्पताल में गंभीर समस्या वाले मरीजों को ऑक्सीजन प्लांट लगने से बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी मयूर दीक्षित और अस्पताल के सीएमएस एसडी सकलानी की मेहनत और प्रयास का यह नतीजा है कि जिला अस्पताल में लगने वाला यह ऑक्सीजन प्लांट तय समय से पहले बनकर तैयार हो चुका है और मरीजों को ऑक्सीजन दे रहा है। उन्होंने इसको जनपद की बड़ी उपलब्धि बताया है। बता दें कि इस ऑक्सीजन प्लांट को जिला अस्पताल के सभी बेड से जोड़ा गया है। प्लांट फिलहाल ट्रायल पर कार्य कर रहा है। इस प्लांट की क्षमता एक मिनट में 200 लीटर ऑक्सीजन की है।