उत्तराखंड देहरादूनThere will be no constable recruitment in Uttarakhand at present

उत्तराखंड में कांस्टेबल भर्ती पर कोरोना ने लगाया ब्रेक, जानिए अब कितना बढ़ा इंतजार

कोरोना ने बोर्ड परीक्षा रद्द कराने के साथ ही उत्तराखंड पुलिस की कांस्टेबल भर्ती पर भी ब्रेक लगा दिया है। अब भर्ती के लिए युवाओं को कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा।

Constable Recruitment Uttarakhand Police: There will be no constable recruitment in Uttarakhand at present
Image: There will be no constable recruitment in Uttarakhand at present (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में कांस्टेबल के पदों पर सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक लाखों उम्मीदवारों को इस जॉब के नोटिफिकेशन का इंतजार है, लेकिन ये इंतजार खत्म ही नहीं हो रहा। कोरोना की दूसरी लहर न आती तो अब तक प्रदेश के लाखों युवा कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में हिस्सा ले रहे होते, सरकारी नौकरी की तरफ पहला कदम बढ़ा रहे होते, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। कोरोना ने छात्रों की परीक्षा के साथ ही उत्तराखंड पुलिस की कांस्टेबल भर्ती पर भी ब्रेक लगा दिया है। अब भर्ती शुरू होने के लिए युवाओं को कुछ दिन और इंतजार करना होगा। इसके अलावा रैंकर्स भर्ती प्रक्रिया भी कोरोना की वजह से अधर में लटकी है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक पहले रैंकर्स भर्ती की प्रक्रिया पूरी होगी, उसके बाद ही कांस्टेबल भर्ती शुरू की जाएगी। कोरोना के लिहाज से हालात नियंत्रण में आने के बाद विभाग की भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ के कासनी गांव के बेटे मनीष को बधाई..विश्व की सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा
उत्तराखंड पुलिस अभी मैन पॉवर की दिक्कत से जूझ रही है। दूसरे विभागों की तरह यहां भी हजारों पद खाली हैं। मई 2021 में पुलिस विभाग ने दो हजार कांस्टेबल की सीधी भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू करने की योजना बनाई थी। उत्तराखंड के नौजवान भी भर्ती के लिए तैयारी करने लगे थे, लेकिन तभी कोरोना की दूसरी लहर आ गई, जिससे भर्ती प्रक्रिया ठप हो गई। रैंकर्स भर्ती प्रक्रिया भी पूरी नहीं हो पाई है। सब इंस्पेक्टर और हेड कांस्टेबल के पदों पर होने वाली इस भर्ती के लिए फरवरी में लिखित परीक्षा हुई थी। अप्रैल में चयनित अभ्यर्थियों का फिजिकल टेस्ट भी हुआ, लेकिन मेरिट सूची जारी नहीं हो पाई। विभाग के अनुसार मेरिट लिस्ट जारी होने में अभी 15 से 20 दिन और लग सकते हैं। डीआईजी एवं पुलिस विभाग के प्रवक्ता नीलेश आनंद भरणे ने कहा कि विभाग में कांस्टेबल के अलावा दरोगाओं के पदों पर भी सीधी भर्ती होनी है। फिलहाल पूरा ध्यान रैंकर्स भर्ती पर है। इसकी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। सीधी भर्ती के माध्यम से कांस्टेबल के दो हजार पदों पर भर्ती की जाएगी।