उत्तराखंड बोर्ड परीक्षार्थियों को लिए बड़ी खबर..जानिए किस आधार पर आपको मिलेंगे नंबर (Uttarakhand Board decides the formula to give marks to the examinees)
Connect with us
uttarakhand govt campaign for corona guidelines
Follow corona guidelines
Image: Uttarakhand Board decides the formula to give marks to the examinees

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षार्थियों को लिए बड़ी खबर..जानिए किस आधार पर आपको मिलेंगे नंबर

आखिरकार उत्तराखड में बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए मार्क्स का फॉर्मूला तैयार हो गया है। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट शासन को सौंप दी है।

आखिरकार उत्तराखड में बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए मार्क्स का फॉर्मूला तैयार हो गया है। आपको बता दें कि इसके लिए शिक्षा महानिदेशक विनयशंकर पांडेय की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था। अब इस समिति ने उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं व 12वीं के रिजल्ट के लिए अंकों के निर्धारण को लेकर रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है। आपको बता दें कि इस बार कोरोना की वजह से उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद की गई थीं। इस बार कुल मिलाकर 2.71 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे। जब परीक्षाएं रद्द की गई थी, तो उसके बाद से बच्चों को पास करने के फॉर्मूले पर विचार हो रहा था। अंकों के निर्धारण के लिए शासन ने शिक्षा महानिदेशक की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय समिति गठित की थी। समिति ने अंकों के निर्धारण का फार्मूला तय कर लिया है। बीते रोज शिक्षा मंत्री इस फार्मूले को मंजूरी दे चुके हैं। ये फॉर्मूला क्या है, जरा ये भी जान लीजिए। 10वीं के रिजल्ट के लिए नौवीं की कक्षा में प्राप्तांकों का 75 फीसदी जोड़ा जाएगा। इसके अलावा 10वीं में आंतरिक मूल्यांकन के अंकों का 25 फीसदी जुड़ेगा। 12वीं के रिजल्ट के लिए भी फार्मूला तय है। इसके मुताबिक 10वीं कक्षा के प्राप्तांकों का 50 फीसदी, 11वीं कक्षा के प्राप्तांकों का 40 फीसदी और 12वीं कक्षा के आंतरिक मूल्यांकन के अंकों के 10 फीसदी अंक जोड़े जाएंगे। विद्यालयी शिक्षा की तर्ज पर ही संस्कृत शिक्षा में भी रिजल्ट घोषित किया जाएगा। शिक्षा मंत्री संस्कृत शिक्षा परिषद को इसके आधार पर रिजल्ट तैयार करने के निर्देश दे चुके हैं। आपको बता दें कि शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय सभी छात्र-छात्राओं को प्रोन्नत करने की घोषणा कर चुके हैं।
यह भी पढ़ें - उत्तराखंड कुंभ टेस्टिंग फर्जीवाड़े में बड़ी खबर..11 जिलों के 22 CMO हरिद्वार तलब

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : बिनसर टॉप में बादल फटने से चमोली में तबाही
वीडियो : Raghav Juyal - The Real Hero
वीडियो : Garhwali Song - AACHRI
वीडियो : आछरी : नए जमाने का गढ़वाली गीत

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top