उत्तराखंड देहरादूनChance of rain in 7 districts of Uttarakhand from July 1

उत्तराखंड: 1 जुलाई से 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

फिलहाल प्रदेश में मौसम सूखा है। चिलचिलाती गर्मी लोगों को बेहाल किए हुए है, लेकिन ये स्थिति ज्यादा दिन तक नहीं रहेगी। 30 जून के बाद मौसम एक बार फिर करवट बदलेगा।

uttarakhand rain: Chance of rain in 7 districts of Uttarakhand from July 1
Image: Chance of rain in 7 districts of Uttarakhand from July 1 (Source: Social Media)

देहरादून: मौसम के मिजाज में लगातार बदलाव आ रहा है। पहाड़ी इलाकों में जहां कई जगह बारिश हो रही है तो वहीं मैदानों में धूप के कारण बढ़ रही गर्मी से लोग परेशान हैं। आसमान में बादल छाए रहने के चलते धूप-छांव की स्थिति बनी हुई है। प्रदेश में पिछले कुछ दिनों में मानसून कमजोर पड़ा है, लेकिन सूखे की स्थिति ज्यादा दिन तक बरकरार नहीं रहेगी। तीस जून के बाद मानसून में फिर तेजी आने की उम्मीद है। 1 जुलाई के बाद प्रदेश के 7 जिलों में झमाझम बारिश के आसार हैं। इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। अगले तीन दिनों के बाद एक जुलाई से देहरादून, टिहरी, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में भारी बारिश होने का अनुमान है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। सोमवार के लिए राज्य में बारिश की कोई चेतावनी नहीं है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में सेना की ताकत हुई मजबूत, 1928 लाख की लागत से तैयार हुए 6 पुल
रविवार को मुक्तेश्वर, थराली, बनबसा, बागेश्वर और धारचूला में हल्की बारिश हुई, लेकिन अन्य जगहों पर मौसम साफ रहा। मैदानी जिलों में लोग गर्मी से परेशान हैं। जून में इस बार अच्छी बारिश हुई है, लेकिन महीने के आखिरी हफ्ते में मानसून कमजोर हुआ है। यही वजह है कि 28, 29 व 30 जून को मौसम में बदलाव के संकेत नहीं मिल रहे हैं। मौसम विभाग ने बारिश का कोई अलर्ट जारी नहीं किया है। बात करें देहरादून की तो रविवार को यहां उमस और गर्मी से लोग बेहाल रहे। शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ऊपर 34.6 व न्यूनतम सामान्य से एक डिग्री अधिक 24.3 रहा। अगले कुछ दिन यहां बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश के आसार नहीं हैं। यहां दो और तीन जुलाई को मौसम बदल सकता है। बारिश-तूफान की संभावना है। बात करें मैदानी इलाकों की तो यहां बीते हफ्ते बारिश नहीं हुई। आने वाले तीन चार दिनों में भी मैदानी जिलों में बारिश के आसार कम हैं।