उत्तराखंड चमोली13 year old child commits suicide in chamoli

गढ़वाल: छोटी सी बात पर 13 साल के बच्चे ने की खुदखुशी, परिवार में पसरा मातम

चमोली जिले में भाई के साथ साइकिल को लेकर थोड़ी कहासुनी हो जाने के बाद 13 वर्षीय बालक ने आवेश में आकर पंखे से लटक कर अपनी जिंदगी समाप्त कर दी। पढ़िए पूरी खबर-

suicide in chamoli: 13 year old child commits suicide in chamoli
Image: 13 year old child commits suicide in chamoli (Source: Social Media)

चमोली: आत्महत्या ... कहने को यह शब्द महज आत्म है मगर क्या वाकई आत्महत्या में केवल एक ही जिंदगी की मौत होती है? पल भर में जिंदगी खत्म हो जाती है मगर उसके बाद क्या? आत्महत्या केवल आत्म नहीं होती। आवेश में आकर अपनी जिंदगी खत्म करने के साथ लोग अपने परिजनों की उम्मीदें भी तोड़ देते हैं। खासकर कि युवावर्ग लगातार जिंदगी से तंग आ कर जिंदगी खत्म कर रहा है। जवान छोड़िए अब छोटी उम्र के बच्चे भी सुसाइड जैसा घातक कदम उठा कर जान दे रहे हैं। सही मायनों में जिंदगी शुरू करने से पहले ही बच्चे स्यूसाइड जैसा कदम उठा रहे हैं। आवेश में आकर युवावर्ग द्वारा आत्महत्या जैसा कदम उठाना बेहद चिंताजनक है। कई बच्चे गुस्से में आकर जान दे देते हैं। चमोली में भी एक मासूम बच्चे की जिंदगी का अंत में कुछ ऐसे ही हुआ।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: भारत- चीन सीमा मे खाई मे गिरा वाहन.. ड्राइवर की दर्दनाक मौत
चमोली जिले में बीते रविवार को विकासखंड पोखरी के ब्लॉक मुख्यालय में 13 वर्ष के नाबालिग बच्चे ने ऐसा कदम उठाया जिसके बारे में उसके मां-बाप ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा। अपने मासूम बच्चे के लिए सपने संजोने वाले माता-पिता के दिल में आखिर क्या बीती होगी जब उन्होंने अपने जिगर के टुकड़े को हमेशा-हमेशा के लिए दूर जाते देखा होगा। चमोली में एक 13 वर्ष के बच्चे ने छोटी सी नाराजगी पर फांसी लगा कर अपनी जिंदगी समाप्त कर दी। बच्चे ने कमरे में दुपट्टे से लटक कर फांसी लगा ली। हादसे के बाद से ही मासूम के घर पर उसके परिजनों का रो- रो कर बुरा हाल है। किसी को इस बात पर यकीन नहीं हो रहा है।आत्महत्या का कारण भी जान लीजिए। दरअसल घर में किसी छोटी सी बात पर नाराज होने के बाद 13 वर्ष के बच्चे ने आत्महत्या करने की ठानी और फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। हादसे के बाद से ही मृत बालक के माता पिता का रो-रो कर बुरा हाल हो रखा है। उनके आंसू थम नहीं रहे हैं और मृतक के घर में कोहराम मचा हुआ है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - अभी अभी: उत्तराखंड में आज 194 लोग कोरोना पॉजिटिव, 1 मौत..237 लोग स्वस्थ
चलिए आपको पूरे मामले की संक्षिप्त जानकारी देते हैं। मामला चमोली जिले के विकासखंड पोखरी का बताया जा रहा है जहां पर बीते रविवार को 13 साल के नाबालिक बच्चे ने कमरे में दुपट्टे से लटक कर फांसी लगा ली। मृतक के परिजनों के अनुसार नाबालिक बच्चे की अपनी साइकिल को लेकर अपने भाई से हल्की कहासुनी हो गई थी। बस कहासुनी होने के बाद बच्चा अपने कमरे में गया और कमरे में जाकर दरवाजा बंद कर दिया और पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली। बहुत देर से दरवाजा बंद रहने पर परिजनों को अनहोनी होने की आशंका हुई। उसके बाद उन्होंने दरवाजा खोल कर देखा तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई क्योंकि मासूम बच्चा पंखे से लटक रहा था। शोरगुल सुनने के बाद आसपास के लोगों ने तुरंत पुलिस को इस बारे में सूचित किया। पुलिस मौके पर पहुंची और बच्चे के शव को कब्जे में लेकर पंचनामा भरकर परिजनों को सौंप दिया है। इस पूरे हादसे के बाद से ही मासूम के परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है।