उत्तराखंड देहरादूनOnline studies in Uttarakhand schools from July 1

उत्तराखंड में स्कूलों की छुट्टियां खत्म, 1 जुलाई से शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई

उत्तराखंड में स्कूल फिलहाल बंद ही रहेंगे, लेकिन 1 जुलाई से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो जाएगी। विभाग ने इसे लेकर शासनादेश जारी कर दिया है।

Uttarakhand Schools: Online studies in Uttarakhand schools from July 1
Image: Online studies in Uttarakhand schools from July 1 (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना के चलते हर किसी की जिंदगी बुरी तरह प्रभावित हुई है। सबसे ज्यादा असर उन नौनिहालों पर पड़ रहा है, जिनके सामने पूरा भविष्य पड़ा है, लेकिन स्कूल नहीं खुल रहे। पिछले साल भी यही हाल रहा। पूरा साल ऑनलाइन पढ़ाई के भरोसे काटना पड़ा। बाद में नवंबर में जैसे-तैसे स्कूल खोलने की शुरुआत हुई, लेकिन कोरोना की काली छाया ने शिक्षा व्यवस्था पर फिर ग्रहण लगा दिया। अप्रैल में स्कूल फिर बंद हो गए। हाईस्कूल-इंटर की बोर्ड परीक्षाएं टालनी पड़ीं। उत्तराखंड में स्कूल फिलहाल बंद ही रहेंगे, लेकिन 1 जुलाई से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो जाएगी। उत्तराखंड सरकार ने 1 जुलाई 2021 से सभी स्कूलों की पढ़ाई शुरु करने का फैसला लिया है। इसके लिए शासनादेश जारी कर दिया गया है। संयुक्त सचिव उत्तराखंड शासन जेएल वर्मा ने महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा उत्तराखंड को पत्र लिखकर बताया कि कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए सभी निजी और सरकारी स्कूलों में 30 जून 2021 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया गया था।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: मां-पिता के लिए पक्का घर बनवाना चाहते थे मनदीप, सपना पूरा होने से पहले हुए शहीद
अब क्योंकि ग्रीष्मकालीन अवकाश समाप्त हो गया है, इसलिए सभी स्कूलों में पढ़ाई दोबारा शुरू कराई जाए। सरकारी/अर्द्धसरकारी व निजी विद्यालयों में 1 जुलाई यानी कल से ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। बता दें कि सरकारी स्कूलों में इन दिनों गर्मियों की छुट्टियां चल रही हैं। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक 30 जून को गर्मियों की छुट्टियां खत्म हो जाएंगी। इसके बाद शिक्षकों को स्कूल बुलाकर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की जाएगी। कोविड की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए शिक्षा विभाग बचाव के हर इंतजाम कर रहा है। विभाग ने अभी बच्चों को स्कूल न बुलाए जाने का फैसला लिया है। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम के मुताबिक छात्र-छात्राओं को अभी स्कूल बुलाया जाना संभव नहीं है। विभाग की ओर से भी इस संबंध में अभी कोई तैयारी नहीं है। इस तरह 1 जुलाई से सिर्फ ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो रही है। शिक्षकों को स्कूल बुलाने को लेकर भी जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।