उत्तराखंड देहरादूनDiscussion on new CM in Uttarakhand

उत्तराखंड को आज मिलेगा नया सीएम, पार्टी ने तय किया नाम..अब घोषणा का इंतजार

आज दोपहर तीन बजे बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान होगा। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर उत्तराखंड पहुंच चुके हैं।

Uttarakhand Tirath Singh Rawat: Discussion on new CM in Uttarakhand
Image: Discussion on new CM in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: बीते 10 मार्च को उत्तराखंड की कमान संभालने वाले मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। प्रदेश की बीजेपी सरकार में हुए नेतृत्व परिवर्तन में पार्टी हाईकमान ने त्रिवेंद्र सिंह रावत को हटाकर तीरथ सिंह रावत को सीएम बनाया था। 10 मार्च को उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, लेकिन 4 महीने बाद 2 जुलाई को उन्हें भी पद से इस्तीफा देना पड़ गया। तीरथ सिंह रावत ने संवैधानिक संकट के चलते इस्तीफा देने की बात कही है। वो महज 114 दिन के लिए मुख्यमंत्री रहे। अब उत्तराखंड को एक बार फिर नया सीएम मिलने जा रहा है। नए मुख्यमंत्री का नाम आज तय हो जाएगा। दोपहर तीन बजे विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान होगा। इसके लिए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर उत्तराखंड पहुंच चुके हैं। बीजेपी सांसद अनिल बलूनी, सांसद अजय भट्ट और अजय टम्टा भी देहरादून पहुंच रहे हैं। बैठक में कुछ बड़े नेता हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - तो उत्तराखंड में एक बार फिर से TSR? त्रिवेन्द्र को मिल सकती है सूबे की कमान
केंद्रीय मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक स्वास्थ्य कारणों से बैठक में नहीं पहुंच सकेंगे। बात करें मुख्यमंत्री पद के संभावित दावेदारों की तो पूर्व सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत, कैबिनेट मिनिस्टर सतपाल महाराज का नाम टॉप पर है। कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल, डॉ. धन सिंह रावत, विधायक पुष्कर धामी, विधायक ऋतु खंडूड़ी, राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी, केंद्रीय मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, सांसद अजय भट्ट और अजय टम्टा का नाम भी संभावितों की लिस्ट में है। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक बीजेपी हाईकमान ने अगले मुख्यमंत्री का नाम तय कर लिया है। 3 बजे होने वाली बैठक में विधायकों के सामने अगले मुख्यमंत्री का नाम घोषित किया जाएगा। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने बताया कि दोपहर तीन बजे विधानसभा दल की बैठक में अगले मुख्यमंत्री का चुनाव किया जाएगा। उसके बाद सरकार गठन के लिए राज्यपाल से मुलाकात होगी। संभव है कि सीएम विधायकों में से हो। आपको बता दें कि शुक्रवार देर रात सीएम तीरथ सिंह रावत ने उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को अपना इस्तीफा सौंपा था।