उत्तराखंड देहरादूनdelta plus variant of coronavirus confirmed in uttarakhand

उत्तराखंड में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट की दस्तक, खतरनाक हो सकती है तीसरी लहर

कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट ने उत्तराखंड में भी दस्तक दे दी है। यह डेल्टा वैरिएंट का ही अपग्रेटेड रूप है, जिसने दूसरी लहर के दौरान देश में तबाही मचाई थी।

Coronavirus in uttarakhand: delta plus variant of coronavirus confirmed in uttarakhand
Image: delta plus variant of coronavirus confirmed in uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना महामारी की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है, इसलिए लापरवाही न बरतें। बाजारों में लोग जिस तरह सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क नियमों की अनदेखी करते दिख रहे हैं, उसे देखते हुए तीसरी लहर के जल्द आने की आशंका बढ़ने लगी है। इसके अलावा एक और टेंशन बढ़ाने वाली खबर है। गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों के बाद उत्तराखंड में भी कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट ने दस्तक दे दी है। यहां डेल्टा प्लस वैरिएंट का पहला केस सामने आ चुका है। इसका खुलासा स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने नैनीताल हाईकोर्ट के सामने किया। दरअसल नैनीताल हाइकोर्ट में चारधाम यात्रा और बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर जनहित याचिकाओं की सुनवाई चल रही है। इस दौरान सरकार से भी जवाब-तलब किए जा रहे हैं। सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस आरएस चौहान ने स्वास्थ्य अधिकारियों से एनसीडीसी दिल्ली को भेजे गए सैंपल्स के बारे में पूछा.

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - मसूरी, नैनीताल, धनोल्टी, कैंपटी फॉल, टिहरी लेक खचाखच..कोरोना प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ी
जवाब में स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने बताया कि उत्तराखंड से भेजे गए एक सैंपल में डेल्टा प्लस वैरिएंट की पुष्टि हुई है। कोरोना वायरस का नया वैरिएंट डेल्टा प्लस सुर्खियों में बना हुआ है। यह डेल्टा वैरिएंट का ही अपग्रेटेड रूप है, जिसने दूसरी लहर के दौरान देश में तबाही मचाई थी। कोरोना का डेल्टा प्लस स्वरूप बेहद खतरनाक है और यह वक्त के साथ और बदल रहा है। विशेषज्ञ इसे कोरोना की तीसरी लहर के लिए जिम्मेदार बता रहे हैं। जाते-जाते आपको कोरोना मामलों के बारे में भी बता देते हैं। बीते दिन प्रदेश में कोरोना के 89 संक्रमित मिले हैं, जबकि तीन मरीजों की मौत हुई है। प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या तीन लाख 40 हजार 882 हो गई है। इनमें से तीन लाख 26 हजार 43 लोग ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के चलते जान गंवाने वालों की संख्या 7338 है।