उत्तराखंड देहरादूनHeavy rain likely in 7 district of uttarakhand

उत्तराखंड के 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने की भी चेतावनी

बरसात की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने उत्तराखंड के 7 जिलों में आज ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। जानिए प्रदेश में मौसम का हाल-

Uttarakhand rain: Heavy rain likely in 7 district of uttarakhand
Image: Heavy rain likely in 7 district of uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर है। आज मौसम विभाग ने बरसात को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है। आज से आने वाले कुछ दिन उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तराखंड के अधिकांश स्थानों में गर्जन के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग के अनुसार बरसात का यह सिलसिला आज से आने वाले कुछ दिन तक चलेगा। मौसम विभाग ने आज बरसात की संभावना को देखते हुए उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। आज से 12 जुलाई तक उत्तराखंड में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। आज 7 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। चलिए आपको बताते हैं वे कौन से जिले हैं। वे जिले हैं उत्तरकाशी, देहरादून, पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, चमोली और टिहरी.

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: गर्भपात की वजह से बिगड़ी महिला पर्यटक की हालत, दिलेर अफसर ने बचायी जान
इन 7 जिलों में आज आकाशीय बिजली के साथ तीव्र बौछार और भारी से बहुत अधिक भारी बारिश होने की संभावना जताई है। बारिश का सिलसिला 14 जुलाई तक रहेगा। 11 और 12 जुलाई को इन जिलों के साथ ही हरिद्वार और चंपावत में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। फिलहाल 10 से 12 जुलाई तक मौसम विभाग ने देहरादून, उत्तरकाशी, पौड़ी गढ़वाल, चमोली, टिहरी, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में भारी बरसात के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावनाएं जताई हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने जिला प्रशासन को अलर्ट कर दिया है। संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन हो सकता है। भूस्खलन की वजह से चट्टानें गिर सकती हैं जिस कारण कहीं-कहीं पर सड़कों एवं राजमार्गों के बाधित होने की भी संभावनाएं हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में नदियों और नालों में उफान की भी संभावनाएं हैं। निचले इलाकों में जलभराव के कारण लोगों को तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में मौसम विभाग ने नदियों-नालों के समीप रहने वाले लोगों को सावधान रहने की अपील की है और इसी के साथ वाहन चलाते समय लोगों को भी सावधान रहने की अपील की है।