उत्तराखंड पिथौरागढ़Road block in pithoragarh due to heavy rain

उत्तराखंड: भारी बारिश से कई सड़कें बंद, 7 जिलों की मुश्किलें बढ़ाएगा मौसम

मौसम विभाग ने राजधानी देहरादून के अलावा पौड़ी, नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, टिहरी जैसे जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

Uttarakhand rain: Road block in pithoragarh due to heavy rain
Image: Road block in pithoragarh due to heavy rain (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: पहाड़ में लगातार जारी बारिश एक बार फिर मुसीबत बनने लगी है। जगह-जगह रोड ब्लॉक हैं, नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। शनिवार से लेकर सोमवार तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। आज छह जिलों के लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। यहां भारी बारिश की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी हुआ है उनमें राजधानी देहरादून के अलावा पौड़ी, नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर और टिहरी जैसे जिले शामिल हैं। मौसम विभाग ने कहा कि लगातार जारी बारिश से भूस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदाएं हो सकती हैं। इसे ध्यान में रखते हुए सारे एहतियाती कदम उठाए जाने की जरूरत है। देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, टिहरी, उत्तरकाशी और चंपावत जैसे जिलों में शनिवार से लेकर सोमवार तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: पति से झगडे के बाद पत्नी ने उठाया खौफनाक कदम, पेड़ से लटकी मिली लाश
मानसून के रफ्तार पकड़ते ही जगह-जगह सड़कें ब्लॉक होने लगी हैं। सीमांत जिले पिथौरागढ़ में नदियां उफान पर हैं। मलबा आने से यहां 12 सड़कें बंद हैं। बात करें राजधानी देहरादून की तो यहां शनिवार को तेज गर्जना के साथ कई दौर की बारिश की संभावना जताई गई है। देहरादून समेत मैदानी इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। उम्मीद है अच्छी बारिश होने के बाद तापमान में गिरावट आएगी। गर्मी से परेशान लोग राहत महसूस करेंगे। वहीं दूसरी ओर पहाड़ी जिलों में बारिश से हालात बिगड़ने लगे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन के साथ ही कहीं-कहीं पहाड़ी इलाकों में तेज जलप्रवाह की संभावना है। ऐसे में नदियों-नालों के किनारे बसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की जरूरत है। हमारी आपसे अपील है कि इन दिनों जितना संभव हो नदियों-गदेरों से दूर रहें। नदियों का जलस्तर अचानक बढ़ सकता है। पहाड़ी इलाकों की यात्रा के दौरान भी पूरी सतर्कता बरतें।