उत्तराखंड देहरादूनGuideline for entering in mussoorie

उत्तराखंड: अब मसूरी जाने के लिए आसानी से नहीं मिलेगी एंट्री, पढ़िए पूरी गाइडलाइन

बाहर से आने वाले पर्यटक खुलेआम कोविड नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं, जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। इसे देखते हुए अब सरकार ने पर्यटक स्थलों के लिए सख्त नियम बनाए हैं।

Mussoorie Guideline: Guideline for entering in mussoorie
Image: Guideline for entering in mussoorie (Source: Social Media)

देहरादून: पिछले दिनों मसूरी, हरिद्वार और नैनीताल की भीड़भाड़ वाली तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई रहीं। लोग कहने लगे कि अभी होटलों में जगह नहीं मिल रही, बाद में अस्पताल में भी जगह नहीं मिलेगी। चिंता जायज भी है। बाहर से आने वाले पर्यटक खुलेआम कोविड नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं, जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। इसे देखते हुए अब सरकार ने पर्यटक स्थलों के लिए सख्त नियम बनाए हैं। मसूरी घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए 72 घंटे भीतर की आरटीपीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा एंट्री से पहले उन्हें स्मार्ट सिटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और होटल में बुकिंग भी करानी होगी। अगर ये दस्तावेज नहीं दिखाए तो पर्यटकों को मसूरी में एंट्री नहीं मिलेगी। दस्तावेजों की जांच के लिए तीन जगह बैरियर लगाए गए हैं। कागजात पूरे होने पर ही पर्यटकों को आगे जाने की अनुमति दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: PM मोदी से मिले CM धामी, डेढ़ घंटे की मुलाकात में इन मुद्दों पर हुई बात
शुक्रवार को डीएम डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने इस संबंध में निर्देश जारी किए। नए नियम 12 जुलाई तक प्रभावी रहेंगे। डीएम की ओर से निर्देश जारी होने के बाद एसएसपी योगेंद्र सिंह रावत ने अधिकारियों के साथ बैठक कर नियमों को तत्काल प्रभाव से लागू करने के निर्देश दिए। कुल मिलाकर बात ये है कि वीकएंड पर मसूरी में एंट्री के लिए नियम कड़े कर दिए गए हैं। जरूरी कागजात नहीं दिखाए तो पर्यटक को मसूरी में एंट्री नहीं मिलेगी। हालांकि इस दौरान रोडवेज की बस से देहरादून से मसूरी जाने पर किसी तरह की पाबंदी नहीं है। आपातकालीन स्थिति में भी गाड़ियों को देहरादून से मसूरी जाने की अनुमति दी जाएगी। मसूरी के स्थानीय निवासी अपना पहचान पत्र दिखाकर आवागमन कर सकेंगे। बता दें कि इससे पहले टिहरी प्रशासन ने भी कैंपटी फॉल में एक बार में 50 लोगों को एंट्री देने का रूल लागू किया है। किसी भी पर्यटक को कैंपटी फॉल में आधे घंटे से ज्यादा रुकने की अनुमति नहीं दी जाएगी।