उत्तराखंड नैनीतालIn view of crowd in hilly areas guidelines of the Ministry of Home Affairs

उत्तराखंड: क्या पहाड़ी क्षेत्रों में फिर लगेगा लॉकडाउन? गृह मंत्रालय ने दिए संकेत

पहाड़ी इलाकों में यही हाल रहा तो कोरोना की तीसरी लहर को आने में देर नहीं लगेगी। हालात संभालने के लिए प्रदेश में फिर से लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है।

Coronavirus in uttarakhand: In view of crowd in hilly areas guidelines of the Ministry of Home Affairs
Image: In view of crowd in hilly areas guidelines of the Ministry of Home Affairs (Source: Social Media)

नैनीताल: प्रदेश में कोरोना के केस कम हो रहे हैं, लेकिन लोगों की लापरवाही कम नहीं हो रही। अनलॉक में छूट का दायरा बढ़ने के साथ ही बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ने लगी हैं। यही हाल रहा तो कोरोना की तीसरी लहर को आने में देर नहीं लगेगी। हालात संभालने के लिए प्रदेश में फिर से लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है। गृह मंत्रालय ने इसके संकेत भी दे दिए हैं। मुख्य सचिवों के नाम लिखी गई चिट्ठी में गृह मंत्रालय ने कहा कि देश के कई हिस्सों में कोरोना नियमों का उल्लंघन हो रहा है। खासकर सार्वजनिक परिवहन और पहाड़ी क्षेत्रों में। कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। कोरोना के कई वैरिएंट अभी भी सक्रिय हैं। जिस तरह के हालात बने हुए हैं, उसे देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने भीड़ नियंत्रण के प्रभावी उपाय नहीं किए तो गृह मंत्रालय पर्यटक स्थलों वाले जिलों में कभी भी लॉकडाउन लगा सकता है। उत्तराखंड सरकार कोविड कर्फ्यू में छूट का दायरा बढ़ा रही है, लेकिन पहाड़ी इलाकों में जैसे हालात बने हुए हैं, वो वाकई गंभीर हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून में ठगों का मायाजाल..गोल्डन रिट्रीवर कुत्ते की चाह में महिला ने गंवाए 63 लाख रुपये
गृह मंत्रालय ने भी इसे लेकर चिंता जताई है। पिछले कई महीनों से जारी कोविड कर्फ्यू के चलते यहां कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। उत्तराखंड सरकार अनलॉक में छूट देकर कारोबारियों को राहत देना चाहती है, लेकिन इसके साइड इफेक्ट भी दिख रहे हैं। पहाड़ों पर भीड़ उमड़ने से पर्यटन से जुड़े कारोबारी तो खुश हैं, लेकिन स्थानीय लोग डरे हुए हैं। इसे देखते हुए गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्य सरकारों को पत्र लिखकर पाबंदियां लगाने को कहा है। ये भी कहा कि जिन जगहों पर कोरोना नियमों का पालन नहीं किया जा रहा, वहां फिर से लॉकडाउन लगा दिया जाए। पत्र में पहाड़ों में भीड़ का जिक्र भी किया गया है। आपको बता दें कि उत्तराखंड सरकार ने भी पर्यटकों के लिए विशेष गाइडलाइन जारी की है। जो भी पर्यटक बिना कोविड नेगेटिव रिपोर्ट के उत्तराखंड आ रहे हैं, उन्हें बॉर्डर से ही लौटाया जा रहा है। अब तक हजारों पर्यटकों को वापस लौटाया जा चुका है।