उत्तराखंड देहरादूनPreparation to open school in Uttarakhand

उत्तराखंड में स्कूल खुलने वाले हैं, आखिर क्या होंगी गाइडलाइन? 2 मिनट में पढ़ लीजिए

कोरोना के कमजोर पड़ने के बाद अब उत्तराखंड में शिक्षा विभाग विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने की तैयारियों में जुटा, शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने दिए संकेत-

Uttarakhand Schools: Preparation to open school in Uttarakhand
Image: Preparation to open school in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड से बड़ी खबर सामने आ रही है। राज्य में दूसरी लहर के दौरान स्कूलों को बंद कर दिया गया था मगर अब परिस्थितियों सामान्य हो रही हैं जिसके बाद शिक्षा विभाग स्कूलों को खोलने की ओर सोच-विचार कर रहा है। जी हां, उत्तराखंड में एक बार फिर से स्कूल खोलने की कवायद शुरू होती दिखाई दे रही है। बता दें कि फिलहाल स्कूल खुले हैं मगर केवल स्कूलों में शिक्षकों को है आने की अनुमति मिल रही है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे का कहना है कि जल्द ही स्कूलों को विद्यार्थियों के लिए खोलने पर विचार किया जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना केस कम होने के कारण अब स्कूलों में बच्चों को भी आने की छूट के निर्देश दिए जा सकते हैं और शिक्षा विभाग इसको लेकर बड़ी तैयारी कर रहा है। पिछले साल मार्च से ही उत्तराखंड में स्कूलों को बंद कर दिया गया था। बीच में कुछ दिन स्कूलों को खोला गया मगर केस बढ़ने पर एक बार फिर से स्कूलों को बंद कर दिया गया और पिछले वर्ष से सभी बच्चे ऑनलाइन शिक्षा के जरिए पढ़ाई कर रहे हैं। ऐसे में शिक्षकों का मानना है कि ऑनलाइन क्लासेस में बच्चे उतनी गंभीरता से पढ़ नहीं पाते और यही कारण है कि अधिकांश शिक्षकों का भी यही मत है कि उत्तराखंड में स्कूलों को खोला जाना चाहिए ताकि बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ ना हो और वे अच्छे से पढ़ाई कर सकें। शिक्षा विभाग इस को लेकर तैयारी कर रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल से सटी चीन सीमा पर नजर आए चीनी सैनिक, सक्रिय हुई सेना और इंटेलिेजेंस
पहले चरण में कक्षा छठीं से लेकर बड़ी कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को 50% क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी जा सकती है मगर अभी प्राइमरी विद्यालय के खुलने पर तमाम सवाल उठ रहे हैं। यह आईसीएमआर ने पहले ही कह दिया है कि तीसरी लहर में बच्चों पर कम असर होगा जिसके बाद उन्होंने प्राइमरी स्कूल खोलने की सलाह दी है अब उत्तराखंड में स्कूल कितने चरण में खोले जाएंगे यह तो वक्त ही बताएगा मगर इतना तय है कि उत्तराखंड में जल्द ही विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को खोलने के निर्देश आ सकते हैं। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने भी इसके संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा है कि लगातार स्कूल बंद है जिस कारण बच्चों की पढ़ाई पर बुरा असर पड़ रहा है। अब क्योंकि राज्य में वायरस का संक्रमण कम होता दिखाई दे रहा है ऐसे में आने वाले दिनों में स्कूलों को खोलने पर विचार किया जा सकता है।