उत्तराखंड देहरादूनKempty Fall in spate due to heavy rain

उत्तराखंड: भारी बारिश से उफान पर कैंपटी फॉल, पर्यटक लौटाए गए..पौड़ी में खेत बहे

अल्मोड़ा में नागाड़ में एक स्कूटी चालक पानी के तेज बहाव में बह गया। चमोली में बदरीनाथ हाईवे समेत 20 संपर्क मार्ग बंद हैं। पौड़ी में भी भारी तबाही की सूचना है।

Kempty Falls Surge: Kempty Fall in spate due to heavy rain
Image: Kempty Fall in spate due to heavy rain (Source: Social Media)

देहरादून: भारी बारिश के चलते उत्तराखंड में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। प्रदेश के कई हिस्सों में मंगलवार देर रात से बारिश का सिलसिला शुरू हो गया, जो कि आज भी जारी है। पहाड़ों में भूस्खलन से सड़कें ब्लॉक हैं तो वहीं मैदानों में जलभराव मुसीबत बना हुआ है। बदरीनाथ, केदारनाथ और यमुनोत्री हाईवे सहित कई संपर्क मार्ग बंद हो गए हैं। देहरादून में बकरावाला क्षेत्र में एक पुल टूट गया। यहां मालदेवता में सड़क पर मलबा आने से वाहनों की आवाजाही थम गई। बिंदाल और रिस्पना नदी का जलस्तर बढ़ा हुआ है। मसूरी में कैंपटी फॉल ने विकराल रूप ले लिया है, पुलिस ने यहां पर्यटकों के जाने पर रोक लगा दी है। हरिद्वार-ऋषिकेश में गंगा का जलस्तर बढ़ने के बाद नदी किनारे रहने वाले लोगों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। ऋषिकेश में बारिश के चलते चीला बैराज मोटर मार्ग स्थित बिन नदी उफान पर आ गई। जिस वजह से कई वाहन नदी में फंस गए। वाहनों को नदी से निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाना पड़ा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: दारू पीकर फुल स्पीड में बस चलाने लगा ड्राइवर, 40 यात्रियों की जान पर बनई
उत्तरकाशी में गंगोत्री-यमुनोत्री मार्ग जगह-जगह बंद है। भागीरथी का जलस्तर बढ़ने से आसपास के भवनों के लिए खतरा उत्पन्न हो गया है। यहां बड़ेथी में ऑलवेदर रोड का करीब 20 मीटर हिस्सा ढह गया है। जिससे सड़क के नीचे एक आवासीय मकान को नुकसान पहुंचा है। रुद्रप्रयाग में भी बुरे हाल हैं। यहां ऋषिकेश-बदरीनाथ और रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर वाहनों की आवाजाही थम गई है। पौड़ी के थलीसैंण में एक पुल और कई खेतों के बहने की सूचना है। अल्मोड़ा में नागाड़ में एक स्कूटी चालक पानी के तेज बहाव में बह गया। चमोली में बदरीनाथ हाईवे समेत 20 संपर्क मार्ग बंद हैं। कोटद्वार में दुगड्डा के पास बरसाती नाले में उफान आने की वजह से वाहनों की आवाजाही 45 मिनट के लिए रोकनी पड़ी। अगले 24 घंटे उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों के लिए मुश्किल भरे रहेंगे। यहां भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, इसलिए सतर्क रहें। सुरक्षित रहें।