उत्तराखंड हरिद्वारIndoor stadium built in Haridwar at a cost of 37 crores

उत्तराखंड में नेशनल गेम्स की तैयारी, 37 करोड़ की लागत बना शानदार इंडोर स्टेडियम

केंद्र सरकार की ओर से 38 वें नेशनल गेम कराने की जिम्मेदारी उत्तराखंड को दी गई है। उत्तराखंड भी अपनी तैयारी में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता।

Uttarakhand National Games: Indoor stadium built in Haridwar at a cost of 37 crores
Image: Indoor stadium built in Haridwar at a cost of 37 crores (Source: Social Media)

हरिद्वार: एक तरफ देवभूमि के होनहार लाल खेलों की दुनिया में नाम कमा रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर हरिद्वार में 38 वें नेशनल गेम्स की मेजबानी की तैयारी चल रही है। साल 2022 में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होना है। केंद्र सरकार की ओर से 38 वें नेशनल गेम कराने की जिम्मेदारी उत्तराखंड को दी गई है, उत्तराखंड भी अपनी तैयारी में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता, इसलिए स्टेडियमों को अभी से सजाया और संवारे जाने लगा है। हरिद्वार में हॉकी और कुश्ती के लिए स्टेडियमों को तैयार किया जा रहा है। हॉकी का स्टेडियम लगभग तैयार हो चुका, जबकि कुश्ती के इंडोर स्टेडियम का काम भी जल्द पूरा हो जाएगा। तैयारी के लिए 37 करोड़ का बजट मिला है। हरिद्वार के साथ ही देहरादून, रुद्रपुर, हल्द्वानी में भी नेशनल गेम्स का आयोजन होगा। रोशनाबाद स्थित स्पोर्ट्स स्टेडियम में हॉकी, कुश्ती और घुड़सवारी के लिए मैदान तैयार किए जा रहे हैं। यहां 20 करोड़ की लागत से कुश्ती के लिए इंडोर स्टेडियम बनाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: जागेश्वर धाम में गालियां देने वाले BJP सांसद पर FIR दर्ज
15 एकड़ जमीन पर 17 करोड़ रुपये के बजट से नेशनल हॉकी स्टेडियम बन रहा है। राष्ट्रीय स्तर के मानक के हिसाब ही नेशनल स्तर के खेल मैदान सुविधाओं से सुसज्जित किए जा रहे हैं। हॉकी स्टेडियम में दो हजार दर्शक एक साथ बैठकर मैच देख सकेंगे। खिलाड़ियों के लिए अलग से प्रैक्टिस मैदान भी तैयार किया जा रहा है। नेशनल खेलों के लिए राष्ट्रीय स्तर का मैदान लगभग तैयार हो चुका है। स्थानीय खिलाड़ी भी इस मैदान पर प्रैक्टिस कर सकेंगे। अपने खेल को निखार सकेंगे। साल 2022 में होने वाले 38 वें नेशनल गेम्स उत्तराखंड में होने हैं, लेकिन आयोजन कब होगा, ये तय नहीं है। क्योंकि कोरोना की वजह से अभी तक गोवा में प्रस्तावित 36 वें नेशनल गेम्स भी नहीं हो पाए हैं। जबकि 37 वें नेशनल गेम छत्तीसगढ़ में होने हैं। इसके बाद उत्तराखंड में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होना है।