उत्तराखंड अल्मोड़ाArmy quota recruitment in Ranikhet from September 21

उत्तराखंड: नौजवानों के पास सेना में शामिल होने का मौका, 21 सितंबर से कोटा भर्ती

भारतीय सेना में भर्ती होने का सुनहरा अवसर, 21 सितंबर से रानीखेत में आयोजित होंगी 3 दिवसीय कोटा भर्ती रैली, जानिए किन जिलों के लिए किस दिन आयोजित होगी भर्ती रैली-

Ranikhet Army Recruitment: Army quota recruitment in Ranikhet from September 21
Image: Army quota recruitment in Ranikhet from September 21 (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: उत्तराखंड देव भूमि के साथ कई लोगों की कर्मभूमि भी है। इस कर्मभूमि में पैदा हुए कई जाबांज युवाओं का सपना होता है भारतीय सेना में शामिल होकर देश की रक्षा करने का। भारतीय सेना युवाओं के लिए महज करियर ऑप्शन नहीं बल्कि उनका वो सपना होता है जो वे बचपन से देखते हैं। इसी सपने को साकार करने के लिए कई युवा जी-तोड़ मेहनत भी करते हैं। उत्तराखंड के युवाओं के लिए भारतीय सेना में शामिल होने का एक और सुनहरा अवसर सामने आया है। 21 सितंबर से रानीखेत में तीन दिवसीय कोटा भर्ती रैली शुरू होने वाली है। कुमाऊं रेजीमेंट केंद्र के सोमनाथ मैदान में 3 दिनों तक रैली का आयोजन होना है। हालांकि यह भर्ती केवल उन युवाओं के लिए ही आयोजित की जा रही है जिनका ताल्लुक सैन्य परिवारों से है। बता दें कि कोरोना काल के चलते लंबे समय से कुमाऊं रेजीमेंट केंद्र कोटा भर्ती रैली का आयोजन नहीं हो पा रहा था।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड की इन 22 बेटियों को मिलेगा प्रतिष्ठित तीलू-रौतेली सम्मान, पढ़िए पूरी लिस्ट
लंबे समय के इंतजार के बाद आखिरकार कुमाऊं रेजीमेंट केंद्र कोटा भर्ती रैली का आयोजन कर रहा है। इसके तहत अनेक पदों के लिए भर्ती रैली में सैन्य परिवार से ताल्लुक रखने वाले नौजवानों को भारतीय सेना में शामिल होने का सुनहरा अवसर मिलेगा। केंद्र सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार 21 सितंबर को सैनिक जनरल ड्यूटी की भर्ती होगी और इसमें उत्तराखंड के चंपावत, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले के सैन्य परिवारों से जुड़े युवा भाग लेंगे। इसी के साथ में 22 सितंबर को प्रदेश के उधम सिंह नगर, नैनीताल और अल्मोड़ा के सैनिक परिवारों से ताल्लुक रखने वाले युवाओं की भर्ती होगी। रैली के अंतिम दिन यानी कि 23 सितंबर को सैनिक जीडी स्पोर्ट्समैन की भर्ती होगी और इसमें हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ के सैन्य परिवारों से ताल्लुक रखने वाले युवाओं को शामिल होने का मौका मिलेगा।