उत्तराखंड देहरादूनCoronavirus r not count increases in uttarakhand

उत्तराखंड: लापरवाही पड़ेगी भारी, बढ़ने लगा कोरोना का खतरा..मिल गई वार्निंग

एम्स के मुताबिक लोग कोरोना संक्रमण को लेकर लापरवाह हो गए हैं। प्रदेश में इस वक्त आर नॉट काउंट 1.17 है। यही हाल रहे तो कोरोना की तीसरी को लहर आते देर नहीं लगेगी।

Uttarakhand coronavirus: Coronavirus r not count increases in uttarakhand
Image: Coronavirus r not count increases in uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: प्रदेश में कोरोना के केस घट रहे हैं, लेकिन लोगों की लापरवाही बढ़ने लगी है। कोरोना की दूसरी लहर ने प्रदेश में हजारों लोगों की जान ले ली, परिवारों से उनके जीने का सहारा छीन लिया, पर लोग इसकी भयावहता को समझ नहीं रहे। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान (एम्स) ऋषिकेश ने भी उत्तराखंड में बढ़ते कोविड के आर नॉट काउंट को लेकर प्रदेशवासियों को चेताया है। एम्स के मुताबिक लोग कोरोना संक्रमण को लेकर लापरवाह हो गए हैं। ऐसे में एक कोरोना संक्रमित कोविड नियमों का उल्लंघन कर कई लोगों को संक्रमण बांट रहा है। यही हाल रहे तो कोरोना की तीसरी लहर को आते देर नहीं लगेगी। एम्स के निदेशक प्रोफेसर रविकांत ने प्रदेश में बढ़ते आर नॉट काउंट को लेकर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लोग सरकार की कोविड गाइडलाइंस का पालन नहीं कर रहे हैं। राज्य में इस वक्त आर नॉट काउंट 1.17 है। लोगों की गैर जिम्मेदाराना हरकतें जारी रही तो देश कभी भी कोरोना से मुक्त नहीं हो पाएगा। यहां आपको आर नॉट काउंट के बारे में भी जानना चाहिए। दरअसल इसके माध्यम से ये पता चलता कि समाज में कोरोना संक्रमण कितनी तेजी से फैल रहा है। आर नॉट काउंट का अर्थ है कि जितने लोग संक्रमित हैं, उतने ही लोगों को संक्रमित करेंगे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में 17 अगस्त तक कर्फ्यू, क्या खुलेगा क्या नहीं? पढ़ लीजिए
आर नॉट कांउट बढ़ने के साथ संक्रमण की दर और कोविड की लहर के समय में भी इजाफा होगा। कोरोना के फैलाव को नियंत्रित रखने और महामारी के अंत के लिए आर नॉट आउट संख्या एक से कम होनी चाहिए। अगर आर नॉट काउंट 1.2 है तो इसका मतलब है कि 100 संक्रमित लोग अन्य 120 लोगों को संक्रमित करेंगे। जबकि .9 का मतलब है कि 100 व्यक्ति 90 लोगों और .8 का अर्थ है कि 100 लोग 80 लोगों को संक्रमित करेंगे। एक अध्ययन के मुताबिक भारत के आठ राज्यों में आर नॉट काउंट एक से ऊपर चला गया है। मिजोरम में आर नॉट काउंट 1.56, मेघालय में 1.27, सिक्किम में 1.26, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 1.17, मणिपुर में 1.08, केरल में 1.2 और दिल्ली में 1.01 है। राज्य में कोविड कर्फ्यू में छूट के बाद से पर्यटकों और श्रद्धालुओं के आवागमन की गतिविधियां बढ़ गई हैं। जिससे संक्रमण लगातार फैल रहा है। ऐसे में हमें एम्स की चेतावनी पर गंभीरता से अमल करना होगा, ताकि कोरोना को हराया जा सके।