उत्तराखंड चमोलीLandslide video on Malari Highway in Chamoli district

चमोली जिले में हुआ भयंकर भूस्खलन, कई गांवों का संपर्क कटा, आवाजाही ठप..देखिए वीडियो

चमोली के नीति बॉर्डर हाईवे पर भूस्खलन के कारण पहाड़ी से आए भारी बोल्डरों ने बढ़ाई गांव वालों और आर्मी की मुश्किलें, बॉर्डर सड़क बंद होने से कई गांवों से कटा संपर्क। (वीडियो साभार-न्यूज हाईट)

Chamoli Landslide Videos: Landslide video on Malari Highway in Chamoli district
Image: Landslide video on Malari Highway in Chamoli district (Source: Social Media)

चमोली: चमोली के नीति बॉर्डर हाईवे पर हाल ही में जबरदस्त भूस्खलन हो गया और भारी बोल्डरों के कारण हाइवे बंद हो रखा है। बता दें कि भूस्खलन इतना जबरदस्त था कि हाईवे को खोलने में कुछ दिनों का समय लग सकता है। वहीं सड़क बंद होने के कारण वाहनों की लंबी-लंबी कतारें हाईवे पर देखी जा सकती हैं। नीति बॉर्डर की सरहद पर बसे दर्जनों गांव की आवाजाही बंद हो चुकी है। वहीं नीति घाटी में सेना की आवाजाही भी होती है और भूस्खलन के कारण आईटीबीपी और सेना की छावनियों में सामग्रियों का पहुंचाया जाना भी पूरी तरह ठप हो चुका है। हादसा जोशीमठ नगर से 39 किमी आगे तमक मरखुडा का बताया जा रहा है। वहां मूसलाधार बरसात के कारण जबरदस्त भूस्खलन हो गया और पहाडी से एक बड़ा हिस्सा टूटकर नीचे आ गिरा जिस कारण वहां पर सड़क पूरी तरह से बंद हो गई है। अधिकारियों का कहना है कि भूस्खलन इतना जबरदस्त था कि सड़क को खोलने में कुछ दिनों का समय लग सकता है। ऐसे में नीति घाटी में मौजूद गांवों के लोगों का संपर्क मुख्य सड़क से पूरी तरह कट चुका है। तमक मरखुडा में पहाडी टूटने से जुमा, तमक, कागा, गरपक, द्रोणागिरी, जेलम, कैलाशपुर, मलारी, कोषा, नीति, बाम्पा, मैहरगांव, गमशाली, आदि गांवों की आवाजाही पूरी तरह से ठप हो गई है.

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: मरचूला क्षेत्र में बादल फटने से तबाही, 5 गांवों में मची तबाही
नीति घाटी सुरक्षा के लिहाज से बेहद अहम है और यहां भूस्खलन के कारण आर्मी का बार्डर एरिया भी मुख्य धारा से कट गया है। नीति घाटी के तमक मरखुडा में पिछले 10 दिनों से मूसलाधार बरसात के कारण बार्डर हाईवे में पहाडी से भारी बोल्डर एवं मलबा आने का सिलसिला जारी है। इस वजह से यहां पर तकरीबन हर रोज सडक बाधित हो रही है। 13 अगस्त के दोपहर को भी यहां पर भारी भूस्खलन हुआ था और सड़क पूरी तरह बंद हो गई थी जिस कारण यातायात भी ठप पड़ चुका था। अभी तक यहां पर वह सडक सुचारू नही हो सकी है कि आज सुबह एक बार फिर से भूस्खलन ने बीआरओ की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। बीआरओ की मशीनें पिछले दो दिनोें से सड़क में आये बोल्डर एंव मलबे को हटा ही रही थी कि आज मरखुडा में पहाडी का बड़ा भाग टूटकर सडक में आ गय। सड़क सुचारू करने में बीआरओ को कुछ दिनों का समय लग सकता है। तब तक बार्डर एरिया एवं दर्जन भर गांवों की आवाजाही फिलहाल ठप रहेगी। वीडियो साभार-न्यूज हाईट

सब्सक्राइब करें: