उत्तराखंड देहरादूनScholarship extended in Uttarakhand

उत्तराखंड के छात्र-छात्राओं को CM धामी ने दिया बड़ा तोहफा, पहली बार बढ़ाई स्कॉलरशिप

सीएम पुष्कर धामी ने उत्तराखंड के हर सरकारी स्कूल में छात्राओं के लिए अलग शौचालय बनवाने की घोषणा की है, इसी के साथ 2 छात्रवृत्तियों की राशि में भी बढ़ोतरी की गई है।

Uttarakhand CM: Scholarship extended in Uttarakhand
Image: Scholarship extended in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों की छात्राओं के लिए एक अहम घोषणा की है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा यह घोषणा की गई है कि प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में छात्राओं के लिए अलग से शौचालय बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री धामी ने बीते शुक्रवार को इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि स्कूल में अलग शौचालय ना होने के कारण बालिकाओं को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। इसी को मध्य नजर रखते हुए उत्तराखंड सरकार जल्द ही उत्तराखंड के सभी सरकारी स्कूलों में छात्राओं के लिए अलग से शौचालय बनावाएगी। आपको बता दें कि बीते शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राजीव गांधी नवोदय विद्यालय के वर्चुअल क्लास स्टूडियो से जन शिक्षक संवाद कार्यक्रम के तहत शिक्षकों छात्रों एवं उनके अभिभावकों से संवाद किया। इस दौरान सचिव शिक्षा राधिका झा, महा निदेशक माध्यमिक शिक्षा बंशीधर तिवारी और निदेशक सीमा जौनसारी इत्यादि मौजूद रहे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह ने विद्यार्थियों शिक्षकों एवं अभिभावकों के साथ चल रहे संवाद के दौरान कहा कि सरकारी स्कूलों के होनहार छात्रों को सालाना तौर पर मिलने वाली दो छात्रवृत्तियों में भी बढ़ोतरी होगी और इसी के साथ सभी सरकारी स्कूलों में शौचालय बनवाए जाएंगे। इसी के साथ उन्होंने 8 व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का उद्घाटन भी किया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: PCS की तैयारी कर रहे नौजवानों को राहत, आयु सीमा में 1 साल की छूट
प्रदेश के 200 स्कूलों में ब्यूटीशियन और आईटी समेत आठ वोकेशनल कोर्स शुरू किए जा रहे हैं जिससे छात्र एवं छात्राओं को स्कूली शिक्षा के दौरान ही उनके फील्ड ऑफ इंटरेस्ट के बारे में पता चल पाएगा और उनको भविष्य में अपना करियर चुनने में मुश्किल नहीं आएगी। राज्य के विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य को लेकर मुख्यमंत्री धामी ने कई फैसले लिए। उन्होंने होनहार छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति की राशि में बढ़ोतरी करने की घोषणा भी की है। शिवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति की राशि 250 थी जिसको बढ़ाकर 1500 कर दिया गया है। वहीं श्री देव सुमन छात्रवृत्ति की राशि को भी 150 से बढ़ाकर 1000 कर दिया गया है और इसी के साथ में दोनों स्कॉलरशिप के लिए छात्रों की संख्या भी 11 से बढ़ाकर 100 कर दी गई है। बता दें कि राज्य के निर्माण के बाद से अब तक इस छात्रवृत्ति की राशि में बदलाव नहीं किया गया था और यह पहली बार है कि छात्रवृत्ति को बढ़ाया गया है जो कि सरकार द्वारा एक सराहनीय कदम है। इसी के साथ मुख्यमंत्री ने 10वीं और 12वीं के छात्रों को टैबलेट दिए जाने की घोषणा भी की है।