उत्तराखंड ऋषिकेशchar dham yatra guidelines for uttarakhand

उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर आ रहे लोग ध्यान दें, जारी हुई नई गाइडलाइन..पढ़िए

अगर आप चार धाम यात्रा पर आ रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। नई गाइडलाइन जारी हो गई है।

Uttarakhand char dham yatra guideline: char dham yatra guidelines for uttarakhand
Image: char dham yatra guidelines for uttarakhand (Source: Social Media)

ऋषिकेश: जो श्रद्धालु चार धाम मंदिरों में दर्शन की इच्छा रखते है, उन श्रद्धालुओं को उत्तराखण्ड चार धाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट (http://devasthanamuk.gov.in या http://badrinath-kedarnath.gov.in) में पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। पंजीकरण के दौरान जनरेट होने वाले ई-पास के द्वारा ही उत्तराखण्ड राज्य में श्रद्धालुओं को प्रवेश की अनुमति होगी। ऐसे श्रद्धालुओं को स्मार्ट सिटी के वेब पोर्टल http://smartcitydehradun.uk.gov.in पर दोबारा पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं होगी।
सभी तीर्थ यात्रियों / श्रद्धालुओं द्वारा COVID वैक्सीन की दोनों डोज लगाने के 15 दिन के उपरांत का प्रमाण-पत्र एवं उत्तराखण्ड चार धाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट (http://devasthanam.uk.gov.in या http://badrinath-kedarnath.gov.in) में पंजीकरण का प्रमाण दिखाने के बाद ही चार धाम यात्रा प्रदान की जा सकेगी। ऐसे यात्रियों / श्रद्धालुओं जिनके द्वारा कोविड वैक्सीन की एक अथवा कोई डोज नहीं लगवाई गयी हो, उन सभी को यात्रा की तिथि से अधिकतम 72 घंटे पूर्व की RTPCR/True Nat/CBNAAT/RAT COVID नेगेटिव रिर्पोट के साथ उत्तराखण्ड चार धाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट में पंजीकरण प्रमाण पत्र दिखाने के बाद ही यात्रा / दर्शन के लिए अनुमति प्रदान की जायेगी।
केरल, महाराष्ट्र एवं आन्ध्र प्रदेश से आने वाले यात्रियों / श्रद्धालुओं द्वारा COVID वैक्सीन की दोनों डोज लगाये जाने के उपरान्त भी यात्रा तिथि से अधिकतम 72 घंटे पूर्व की RTPCR/True Nat/CBNAAT RAT COVID नेगेटिव रिर्पोट के साथ पंजीकरण का प्रमाण पत्र दिखाने के बाद चार धाम यात्रा / दर्शन की अनुमति प्रदान की जायेगी।
यह भी पढ़ें - उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालु ध्यान दें, CM धामी ने दिए बड़े निर्देश