उत्तराखंड रुद्रप्रयागHelicopter booking full for Kedarnath

केदारनाथ के लिए हेलीकाॅप्टर टिकट मिलना मुश्किल, 31 अक्टूबर तक बुकिंग फुल

जीएमवीएन की साइट पर 31 अक्टूबर तक केदारनाथ के लिए एक भी टिकट उपलब्ध नहीं है। उधर ऑफलाइन टिकटों की खरीद के लिए हेलीपैड पर मारामारी मची हुई है।

Kedarnath helicopter service: Helicopter booking full for Kedarnath
Image: Helicopter booking full for Kedarnath (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: मौसम में सुधार होते ही चारधाम यात्रा एक बार फिर रफ्तार पकड़ने लगी है। खासकर बाबा केदार के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। गुरुवार को शाम चार बजे तक धाम में 10750 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। देर शाम तक मंदिर परिसर में दर्शनों के लिए भक्तों की भीड़ जुटी रही। अब चारधाम यात्रा अंतिम पखवाड़े में पहुंच चुकी है। इसके साथ ही केदारनाथ धाम के लिए हेली टिकटों की मारामारी शुरू हो गई है। जीएमवीएन की साइट पर 31 अक्टूबर तक एक भी टिकट उपलब्ध नहीं है। उधर ऑफलाइन टिकटों की खरीद के लिए हेलीपैड पर भीड़ लगी हुई है। बता दें कि 6 नवंबर को भैयादूज के दिन सुबह छह बजे केदारनाथ के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। इससे पहले श्रद्धालु किसी तरह बाबा के दर्शन कर लेना चाहते हैं। खराब मौसम और बंद सड़कें भी श्रद्धालुओं को धाम पहुंचने से नहीं रोक पा रहीं। इस साल यात्रा के शुरुआती साढ़े चार महीने यात्रियों को कोविड के कारण धाम जाने की इजाजत नहीं मिल पाई थी। इसलिए अब अंतिम दो सप्ताह के लिए हेली टिकटों की मारामारी शुरू हो गई है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - चमोली जिले के दौरे पर सीएम पुष्कर सिंह धामी, अधिकारियों दिए बड़े निर्देश
केदारनाथ के लिए हेली सेवा के टिकट जीएमवीएन की वेबसाइट से बुक किए जा रहे हैं, लेकिन गुरुवार दोपहर बाद तीन बजे तक जीएमवीएन की वेबसाइट पर आगामी 31 अक्टूबर तक एक भी टिकट उपलब्ध नहीं था। आमतौर पर दिवाली से एक दो दिन पहले हेली सेवाएं ऑनलाइन बुकिंग बंद करते हुए, सेवाएं सीमित कर देती हैं। इस बार भी यही स्थिति बन रही है। केदारनाथ में 7 हेली कंपनियां हवाई सेवा दे रही हैं। अब तक 05 हजार 745 टिकट बुक हो चुके हैं, जबकि हवाई सेवा का लाभ लेने वाले यात्रियों की संख्या 20 हजार 850 हो गई है। जीएमवीएन 30 प्रतिशत टिकट केदारघाटी स्थित तीनों हेलीपैड पर भी उपलब्ध करा रहा है, लेकिन यहां भी यात्रियों की लाइन लग रही है। आसानी से टिकट नहीं मिल रहे। दूसरी तरफ फिलहाल हेली टिकट 31 अक्टूबर तक ही बुक किए जा रहे हैं। टिकटों की बुकिंग सीमित कर दी गई है।