उत्तराखंड चमोलीBadrinath master plan is ready

उत्तराखंड: केदारनाथ की तरह संवरेगा बदरीनाथ धाम, PM मोदी के निर्देश पर मास्टर प्लान तैयार..देखिए

प्रधानमंत्री के निर्देश पर बदरीनाथ धाम के लिए चार सौ करोड़ से ज्यादा लागत की महायोजना तैयार की गई है। बदरीनाथ धाम को स्मार्ट स्प्रिचुअल टाउन के रूप में विकसित करने की योजना है।

Pm modi Badrinath: Badrinath master plan is ready
Image: Badrinath master plan is ready (Source: Social Media)

चमोली: बदरीनाथ। भारत के प्रमुख चारधामों में से एक। नर-नारायण पर्वत के बीच स्थित बदरीनाथ में हर साल दस लाख से ज्यादा श्रद्धालु आते हैं। श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या, सीमित संसाधन और भौगोलिक प्रतिबंधों को देखते हुए इसे मास्टर प्लान के तहत विकसित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना के अनुरूप केदारपुरी नए कलेवर में निखर रही है। इसी तरह अब बदरीनाथ धाम को भी विकसित करने की तैयारी है। प्रधानमंत्री के निर्देश पर बदरीनाथ धाम के लिए चार सौ करोड़ से ज्यादा की लागत की महायोजना तैयार की गई है। शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ यात्रा के दौरान देवभूमि की जमकर ब्रांडिंग की। इससे प्रभावित होकर राज्य सरकार अब बदरीनाथ पर भी ध्यान केंद्रित करने जा रही है। केदारनाथ की तरह यहां भी तीन चरणों में सुविधाओं के लिए बुनियादी ढांचा तैयार किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - जय श्री केदार: केदारनाथ से ऊखीमठ चले बाबा भोलेनाथ..देखिए 10 भव्य तस्वीरें
बदरीनाथ धाम को स्मार्ट स्प्रिचुअल टाउन के रूप में विकसित करने की योजना है। केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान पीएम मोदी ने बदरीनाथ धाम के लिए भी महायोजना बनाने के निर्देश दिए थे। राज्य सरकार का मास्टर प्लान बनकर तैयार है। पीएम कार्यालय में इसका प्रजेंटेशन हो चुका है। धाम में सुविधाएं विकसित करने के लिए विभिन्न कंपनियों के सीएसआर फंड से दो सौ करोड़ से अधिक की राशि जुटाई जा चुकी है। प्रस्तावित कामों को धरातल पर उतारने के लिए प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट की तैनाती कर दी गई है। प्रोजेक्ट के तहत धाम में केदारनाथ की तरह ही मंदिर के चारों तरफ जगह खुली रखी जाएगी। यात्रियों के लिए वन-वे सिस्टम बनेगा। बदरी व शेषनेत्र झील का सौंदर्यीकरण, अस्पताल का विस्तारीकरण, रिवर फ्रंट डेवलपमेंट, मंदिर व घाट का सौंदर्यीकरण, स्ट्रीट स्कैपिंग और पार्किंग जैसे काम मास्टर प्लान का हिस्सा हैं। सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने कहा कि बदरीनाथ धाम को स्मार्ट स्प्रिचुअल टाउन के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए प्रथम चरण के कार्य निर्धारित कर दिए गए हैं।