उत्तराखंड देहरादूनJobs in Uttarakhand Tourism Department

रोजगार समाचार: उत्तराखंड पर्यटन विभाग में होने वाली है भर्ती, भरे जाएंगे खाली पद

पर्यटन विभाग (Uttarakhand Tourism Department Jobs) में खाली पड़े पदों को जल्द भरा जाएगा। इसके लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को प्रस्ताव भेजने की तैयारी है।

Uttarakhand Tourism Department Jobs: Jobs in Uttarakhand Tourism Department
Image: Jobs in Uttarakhand Tourism Department (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना का कहर थमते ही सरकारी भर्तियों पर लगा लॉक भी हट गया है। अलग-अलग विभागों में खाली पड़े पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बीच प्रदेश के बेरोजगारों के लिए एक अच्छी खबर पर्यटन विभाग (Uttarakhand Tourism Department Jobs) से आई है। पर्यटन विभाग में खाली पड़े पदों को जल्द ही भरा जाएगा। इसके लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को प्रस्ताव भेजा जाएगा। पीपीपी मोड पर दी गई परिसंपत्तियों का संचालन करने वाले संचालकों को भी बड़ी राहत दी गई है। पीपीपी मोड पर दी गई परिसंपत्तियों का तीन माह का शुल्क माफ कर दिया गया है। ये निर्णय पर्यटन विकास परिषद की 21 वीं बोर्ड बैठक में लिए गए। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में बोर्ड बैठक संपन्न हुई। बोर्ड बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि विभाग में खाली पड़े पदों पर जल्द भर्ती निकलेगी। 51 पदों पर भर्ती की जाएंगी। इसके लिए आयोग को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर, UKSSSC में विभिन्न पदों पर बंपर भर्तियां
भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। पर्यटन मंत्री ने कहा कि क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभाग इंटरनेशनल ट्रैवल इवेंट्स में बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहा है। धार्मिक पर्यटन के साथ शीतकालीन पर्यटन और साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए विभाग की ओर से जिला प्रशासन के साथ मिलकर नैनीताल, भीमताल, पंगोट और मसूरी समेत कई स्थानों पर विंटर कार्निवाल आयोजित किए जाएंगे। प्रदेश में होने वाले एडवेंचर स्पोर्ट्स को लेकर भी नियम बनाए जा रहे हैं। रॉफ्टिंग एवं पैरामोटर नियमावली के अलावा उत्तराखंड जल क्रीड़ा पॉलिसी, ट्रेकिंग रूल्स और पैरामोटर रूल्स तैयार किए जा रहे हैं। पर्यटन (Uttarakhand Tourism Department Jobs) को बढ़ावा देने के लिए कैरवानिंग नीति तैयार की गई है। केएमवीएन-जीएमवीएन के एकीकरण के प्रयास जारी रहेंगे। दोनों निगमों के एकीकरण को लेकर ठोस नीति तैयार की जा रही है। बोर्ड बैठक में पंडित नैन सिंह सर्वेयर पर्वतारोहण संस्थान को एनआईएम से पर्यटन विभाग को हस्तांतरित करने का निर्णय लिया गया।