उत्तराखंड देहरादूनCrowd of tourists in Nainital Mussoorie

दिल्ली की हवा में घुला जहर, उत्तराखंड में राहत पाने आ रहे हैं पर्यटक..उमड़ने लगी भीड़

दिल्ली की आबोहवा खराब होने के बाद दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोग दौड़-दौड़कर उत्तराखंड (Nainital Mussoorie Tourism) पहुंच रहे हैं, ताकि यहां की स्वच्छ आबोहवा में सांस ले सकें।

Nainital Mussoorie Tourism: Crowd of tourists in Nainital Mussoorie
Image: Crowd of tourists in Nainital Mussoorie (Source: Social Media)

देहरादून: दिवाली के बाद दिल्ली एनसीआर की हवा जहरीली हो गई है। ठंड बढ़ने के साथ-साथ प्रदूषण भी चिंताजनक रफ्तार से बढ़ रहा है। स्थिति बेहद गंभीर है, हालांकि दिल्ली में फैले इसी पॉल्यूशन ने नैनीताल के टूरिज्म कारोबारियों का बड़ा फायदा करा दिया। दरअसल दिल्ली की आबोहवा खराब होने के बाद दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोग दौड़-दौड़कर उत्तराखंड (Nainital Mussoorie Tourism) पहुंच रहे हैं, ताकि यहां की स्वच्छ आबोहवा में सांस ले सकें। इस वक्त दिल्ली के अलावा गाजियाबाद, नोएडा, आगरा और वृंदावन जैसे शहरों में एक्यूआई की स्थिति डराने वाली है। अगले दो-तीन दिन तक स्थिति में सुधार की उम्मीद कम है। ऐसे में लोग प्रदूषण से निजात पाने के लिए उत्तराखंड पहुंच रहे हैं। कुमाऊं मंडल के पर्यटक स्थलों की हवा दिल्ली-गाजियाबाद जैसे शहरों से कई गुना बेहतर है। मंगलवार को नैनीताल का एक्यूआई 123 रहा। इसी तरह अल्मोड़ा में एक्यूआई 136, लोहाघाट में 142, जागेश्वर में 156 और बागेश्वर में 136 रहा। पिथौरागढ़ में वायु गुणवत्ता सूचकांक 127 है।
यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: अब कड़ाके की ठंड के लिए रहिए तैयार, वैज्ञानिकों ने पहले ही दे दिया अल्टीमेटम

  • दिल्ली की हवा खराब

    Crowd of tourists in Nainital Mussoorie
    1/ 2

    एयर क्वालिटी इंडेक्स की मॉनिटरिंग चार चरणों में होती है। 0 से लेकर 50 तक के एयर क्वालिटी इंडेक्स को सेहत के लिए ठीक माना जाता है। 51 से लेकर 100 तक एयर क्वालिटी इंडेक्स को संतोषजनक, 101 से लेकर 200 तक को मॉडरेट, 200 से लेकर 300 को खराब श्रेणी, 301 से लेकर 400 तक को बहुत खराब और एयर क्वालिटी इंडेक्स का 401 से ऊपर होना प्रदूषण के लिहाज से सबसे खतरनाक माना जाता है।

  • उत्तराखंड की शुद्ध हवा

    Crowd of tourists in Nainital Mussoorie
    2/ 2

    पिछले दिनों हुई बर्फबारी के बाद हिमालय की चोटियां सफेद बर्फ से ढकी नजर आ रही हैं। ऐसे में पर्यटक कौसानी, कसारदेवी, मुक्तेश्वर और मुनस्यारी जैसे पर्वतीय स्थलों का रुख करना पसंद कर रहे हैं। नैनीताल में भी पर्यटकों की खूब भीड़ दिख रही है। मौसम भी मेहरबान बना हुआ है। प्रदेश में अगले हफ्ते मौसम साफ रहने की संभावना है, यही वजह है कि यहां की आबोहवा पर्यटकों (Nainital Mussoorie Tourism) को खूब रास आ रही है।