उत्तराखंड ऋषिकेशNumber of passengers in Uttarakhand Char Dham Badrinath Yatra

भगवान बदरी विशाल के दर्शनों के लिए उमड़ी भीड़, 1.80 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे

इन दिनों बदरीनाथ धाम में (Uttarakhand Char Dham Yatra) कड़ाके की ठंड पड़ रही है। हिमपात भी हुआ है। इसके बावजूद श्रद्धालुओं के उत्साह में किसी तरह की कमी नहीं आई। हर दिन हजारों श्रद्धालु धाम पहुंच रहे हैं।

Uttarakhand Char Dham Yatra: Number of passengers in Uttarakhand Char Dham Badrinath Yatra
Image: Number of passengers in Uttarakhand Char Dham Badrinath Yatra (Source: Social Media)

ऋषिकेश: हर साल की तरह इस बार भी चारधाम यात्रा (Uttarakhand Char Dham Yatra) को लेकर श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह दिखा। दिवाली के बाद तीन धामों के कपाट बंद हो गए हैं, लेकिन बदरीनाथ धाम में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी है। दिवाली के बाद बदरीनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। बदरीनाथ धाम में हर दिन लगभग हजार तीर्थयात्री दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। इससे वो लोग बेहद खुश हैं, जिनकी आजीविका चारधाम यात्रा से जुड़ी है। बात करें बदरीनाथ धाम की तो यहां 18 सितंबर से अभी तक 1 लाख 80 हजार से अधिक तीर्थयात्री भगवान बद्री विशाल के दर्शन कर चुके हैं। श्रद्धालुओं के पास 20 नवंबर तक भगवान बद्री विशाल का आशीर्वाद लेने का अवसर है। 20 नवंबर को बदरीनाथ धाम के कपाट बंद हो रहे हैं।
यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: बिनसर की वादियों में पहुंचे रणवीर और दीपिका पादुकोण, शादी की सालगिरह मनाई

  • 20 नवंबर को बंद होंगे कपाट

    Number of passengers in Uttarakhand Char Dham Badrinath Yatra
    1/ 2

    इन दिनों बदरीनाथ धाम में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। हिमपात भी हुआ है। इसके बावजूद श्रद्धालुओं के उत्साह में किसी तरह की कमी नहीं देखी गई। श्रद्धालुओं की संख्या हर दिन बढ़ रही है। आपको बता दें कि चारधाम यात्रा के तहत केदारनाथ धाम के कपाट 6 नवंबर को बंद किए गए। बाबा की उत्सव डोली अपने शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ के लिए प्रस्थान कर चुकी है।

  • Uttarakhand Char Dham Yatra में अब तक इतने श्रद्धालु

    Number of passengers in Uttarakhand Char Dham Badrinath Yatra
    2/ 2

    कोरोना काल में चारधाम यात्रा कई पाबंदियों के साथ शुरू हुई थी, हालांकि बाद में पाबंदियों को हटा दिया गया। जिसके बाद यात्रियों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ। बदहाल सड़कों और खराब मौसम के बावजूद श्रद्धालु बड़ी तादाद में चारधाम की यात्रा पर उत्तराखंड पहुंचे, यहां पहुंचकर भगवान बद्री विशाल और बाबा केदार का आशीर्वाद लिया। अब तक चारधाम (Uttarakhand Char Dham Yatra) पहुंचने वाले कुल तीर्थयात्रियों की संख्या 490000 हो गई है।