केदारनाथ के इतिहास में पहली बार, इस सीजन में दर्शनों के लिए पहुंचे सबसे ज्यादा श्रद्धालु (Char dham yatra uttarakhand most devotees reached Kedarnath Dham)
Connect with us
uttarakhand state establishment day 9 nov
Image: Char dham yatra uttarakhand most devotees reached Kedarnath Dham

केदारनाथ के इतिहास में पहली बार, इस सीजन में दर्शनों के लिए पहुंचे सबसे ज्यादा श्रद्धालु

लेकिन इस बार इतिहास में पहली बार केदारनाथ (Char Dham Yatra Uttarakhand Kedarnath Yatra) पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या चारों धाम में सबसे अधिक रही.

कोरोनाकाल में चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra Uttarakhand Kedarnath Yatra) देर से शुरू होने के बावजूद उत्तराखंड आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या रिकॉर्ड चार लाख के पार पहुंच गई है. आपको बता दें की कोविड को देखते हुए बीते 17 सितंबर को सीमित संख्या के साथ तीर्थयात्रियों चार धाम के दर्शनों की अनुमति दी गई थी. लेकिन ई पास की व्यवस्था और यात्रियों की सीमित संख्या के कारण कम ही लोग दर्शन कर पाए. यात्रियों की परेशानी को देखते हुए हाई कोर्ट ने पांच अक्तूबर को यात्रा से जुड़ी ई पास की शर्तें खत्म कर दी. पांच अक्तूबर को छूट मिलने के बाद भारी तादात में तीर्थयात्री उत्तराखंड पहुंचने लगे. आपको बता दें की चारधाम में आमतौर पर बदरीनाथ धाम में सबसे अधिक तीर्थ यात्री दर्शन के लिए पहुंचते हैं. लेकिन इस बार इतिहास में पहली बार केदारनाथ पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या चारों धाम में सबसे अधिक रही.
यह भी पढ़ें - बदरीनाथ में कड़ाके की ठंड के बावजूद पहुंच रहे श्रद्धालु..आंकड़ा 1 लाख 70 हजार के पार

ये हैं char dham yatra के आंकड़े

Char dham yatra uttarakhand most devotees reached Kedarnath Dham
1 / 2

देवस्थानम बोर्ड की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार केदारनाथ धाम में इस साल कुल 2,42712 यात्रियों ने दर्शन किए. जबकि बदरीनाथ में 1,97056 यात्रियों ने दर्शन किए हैं. गंगोत्री में 33166 जबकि यमुनोत्री में 33306 तीर्थ यात्रियों ने दर्शन किए. आपको बता दें की इस वर्ष केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई को खोले गए थे, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते यात्रा बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री के साथ 18 सितंबर को शुरू हो पाई. जिस वजह इस बार केदारनाथ यात्रा महज 50 दिन संचालित हुई.

इस बार केदारनाथ पहुंचे सबसे ज्यादा लोग

Char dham yatra uttarakhand most devotees reached Kedarnath Dham
2 / 2

इस अवधि में दो लाख 42 हजार 712 यात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए. जबकि, वर्ष 2020 में 132651 यात्री ही पूरे सीजन में केदारनाथ पहुंच पाए थे. साथ ही आपको बता दें की पांच अक्टूबर को नैनीताल उच्च न्यायालय की ओर से ई-पास की बाध्यता समाप्त कर दिए जाने के बाद यात्रियों की संख्या में जबरदस्त उछाल आया. 16 अक्टूबर को तो रिकार्ड 16338 यात्रियों ने बाबा केदार (Char Dham Yatra Uttarakhand Kedarnath Yatra) के दर्शन किए. एक ही दिन में दर्शन करने वालों की यह चारों धाम में सर्वाधिक संख्या थी.

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : विधानसभा अध्यक्ष पर फूटा पब्लिक का गुस्सा
वीडियो : वैज्ञानिकों ने दे दी बहुत बड़ी चेतावनी...सावधान उत्तराखंड
वीडियो : आछरी : नए जमाने का गढ़वाली गीत
वीडियो : बिनसर टॉप में बादल फटने से चमोली में तबाही

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

uttarakhand govt medical colleges fee deduction

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top