उत्तराखंड: यमुनोत्री धाम के लिए बनेगा रोप-वे, सिर्फ 9 मिनट में पूरा होगा 3 घंटे का सफर (Rope-way will be built for Uttarakhand Yamunotri Dham)
Connect with us
uttarakhand state establishment day 9 nov
Image: Rope-way will be built for Uttarakhand Yamunotri Dham

उत्तराखंड: यमुनोत्री धाम के लिए बनेगा रोप-वे, सिर्फ 9 मिनट में पूरा होगा 3 घंटे का सफर

यमुनोत्री तक का सफर होगा आसान, 3 घंटे की पैदल चढ़ाई महज 9 मिनट में होगी पूरी, जल्द बनेगा खरसाली से यमुनोत्री तक बनेगा (Yamunotri Dham Rope-way)

यमुनोत्री धाम का सफर आगामी दिनों में बेहद सुगम और सुखद साबित होने वाला है। अब यमुनोत्री तक पहुंचने के लिए खड़ी चढ़ाई करने की कोई जरूरत नहीं है। यमुनोत्री धाम का सफर अब केवल 9 मिनट में पूरा होगा और यात्रियों को खड़ी चढ़ाई नहीं करनी पड़ेगी। उम्रदराज लोग भी बेहद आसानी से यमुनोत्री पहुंच जाएंगे। प्रदेश सरकार खरसाली से यमुनोत्री तक (Yamunotri Dham Rope-way) निर्माण की तैयारियों में जुट चुकी है। जी हां, यह रोपवे साढे 3 किलोमीटर लंबा होगा और इसके बनने के बाद श्रद्धालु केवल 9 मिनट में खरसाली से धाम तक पहुंच सकेंगे। बता दें कि अभी खरसाली से यमुनोत्री की दूरी पैदल तय करने में 3 घंटे का वक्त लगता है। यह चढ़ाई बेहद मुश्किल है और इस वजह से बुजुर्गों को धाम तक पहुंचने में भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। मगर खरसाली से यमुनोत्री धाम तक इस रोपवे के बनने के बाद 3 घंटे की पैदल दूरी मात्र 9 मिनट की रह जाएगी और लोग बेहद आराम से धाम तक पहुंच सकेंगे। 183 करोड़ की लागत वाले इस रोपवे परियोजना के लिए पर्यटन विभाग जल्द ही कार्य शुरू करेगा। आगे पढ़िए
यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: लोन लेकर स्वरोजगार करने वाले युवाओं के लिए गुड न्यूज, CM ने दिया बड़ा आदेश

Yamunotri Dham Rope-way - CM ने दिए निर्देश

Rope-way will be built for Uttarakhand Yamunotri Dham
1 / 2

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने परियोजना में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दे दिए हैं और इसी कड़ी में यमुनोत्री रोपवे को लेकर भी कवायद तेज हो गई है। यमुनोत्री धाम तक पहुंचने के लिए खरसाली से 6 किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई तय करनी पड़ती है। 2008 में यमुनोत्री धाम में रोपवे बनाने का मुद्दा उठाया गया मगर तब बात आगे नहीं बढ़ी। 2010 में एक बार फिर इस ओर पहल हुई और रोपवे निर्माण का जिम्मा एक फर्म को सौंपा गया।

Yamunotri Dham Rope-way -ये है खास बात

Rope-way will be built for Uttarakhand Yamunotri Dham
2 / 2

2014 में केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने इसके लिए आपत्ति जारी की जिसके बाद पिछले 3 साल से यह मामला लटका हुआ था। अब आखिरकार यमुनोत्री रोपवे के निर्माण में एक फर्म ने रुचि ले ली है और पर्यटन विभाग एग्रीमेंट की कार्यवाही कर रहा है। बताया जा रहा है कि जल्द ही यमुनोत्री में रोपवे का काम शुरू होगा। प्रयास है कि इसी वर्ष में कार्य शुरू हो जाए ताकि पर्यटक और श्रद्धालु आसानी से यमुनोत्री पहुंच सकें। Yamunotri Dham Rope-way के निर्माण से उम्रदराज लोग भी बेहद आसानी से धाम तक का सफर तय कर सकेंगे।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : बाबा रामदेव का सबसे बड़ा पंगा
वीडियो : कविन्द्र सिंह बिष्ट: उत्तराखंड का बेमिसाल बॉक्सर
वीडियो : आछरी : नए जमाने का गढ़वाली गीत
वीडियो : बिनसर टॉप में बादल फटने से चमोली में तबाही

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

uttarakhand govt medical colleges fee deduction

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top