उत्तराखंड: युवाओं के लिए बड़ा ऐलान..ओलंपिक मेडल जीतो, 2 करोड़ रुपये और शानदार नौकरी पाओ (Know everything about Uttarakhand new sports policy)
Connect with us
uttarakhand state establishment day 9 nov
Image: Know everything about Uttarakhand new sports policy

उत्तराखंड: युवाओं के लिए बड़ा ऐलान..ओलंपिक मेडल जीतो, 2 करोड़ रुपये और शानदार नौकरी पाओ

Uttarakhand new sports policy के तहत खिलाड़ियों को दी जाएंगी कई सुविधाएं, ओलंपिक में पदक जीता तो मिलेंगे 2 करोड़ रुपए और समूह ख में नौकरी

उत्तराखंड के खिलाड़ियों के लिए सरकार एक अच्छी खबर लेकर सामने आई है। Uttarakhand new sports policy के तहत खिलाड़ियों के लिए और उत्तराखंड में खेल के विकास के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। उत्तराखंड के खिलाड़ियों को ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने पर दो करोड़ रुपये के साथ ही समूह ख के 5400 ग्रेड पे वाले पद पर नियुक्ति दी जाएगी। रजत पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को डेढ़ करोड़, कांस्य पदक जीतने वाले को एक करोड़ एवं ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को 50 लाख रुपए दिए जाएंगे। सभी पदक विजेताओं के एक समान समूह ख में 5400 ग्रेड पे के पद पर नियुक्ति दी जाएगी। इस के अलावा विश्व चैंपियनशिप से लेकर राष्ट्रीय खेलों के पदक विजेताओं को नगद धनराशि के साथ ही समूह ग में ग्रेड पे 2000 रुपये तक में नियुक्ति देने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए कैबिनेट में निर्णय लिया गया है।
यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: लोन लेकर स्वरोजगार करने वाले युवाओं के लिए गुड न्यूज, CM ने दिया बड़ा आदेश

Uttarakhand new sports policy क्या है

Know everything about Uttarakhand new sports policy
1 / 2

नई खेल नीति के तहत खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारने के लिए 5 साल, 10 साल और 15 साल के आधार पर कार्ययोजना भी बनाई जाएगी। वहीं ग्राम स्तर पर युवा प्रतिभाओं की पहचान के लिए खेल प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन भी किया जाएगा। खेलों के विकास के लिए महाविद्यालयों में न्यूनतम पांच खेल विधाओं के अलग मैदान बनाए जाएंगे जिसमें बच्चे अच्छे से प्रैक्टिस कर सकें। सरकार सभी बालक-बालिकाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह की राशि भी प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत 14 से 23 वर्ष तक की आयु के प्रतिभावान खिलाड़ियों को जिला स्तर पर छात्रवृत्ति, खेल किट, ट्रेक सूट और खेल उपकरण दिए जाएंगे। हर जिले के 100 खिलाड़ियों को हर माह दो हजार रुपये की छात्रवृत्ति भी दी जाएगी।

Uttarakhand new sports policy के फायदे

Know everything about Uttarakhand new sports policy
2 / 2

प्रदेश सरकार ने खिलाड़ियों को प्रतियोगितााओं में हिस्सा लेने के लिए यात्रा सुविधा भी देने का निर्णय लिया है। राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में एसी-थ्री व स्लीपर कोच की सुविधा और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने को इकोनामी क्लास का टिकट दिया जाएगा। इसके साथ ही दो हजार रुपये दैनिक भत्ता दिया जाएगा। वहीं प्रदेश के अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को प्रतियोगिताओं व प्रशिक्षण शिविरों में हिस्सा लेने के लिए राज्य परिवहन निगम की बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा भी दी जाएगी। Uttarakhand new sports policy में खिलाड़ियों के पुरस्कार की संख्या भी बढ़ाई गई है। अब देवभूमि उत्तराखंड खेल रत्न पुरस्कार के अलावा हिमालय पुत्र खेल पुरस्कार भी दिया जाएगा। छह खिलाड़ियों को को यह पुरस्कार दिया जाएगा। इसके तहत 51 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : आछरी : नए जमाने का गढ़वाली गीत
वीडियो : Ishaan Khatter ने अल्मोड़ा में लगवाई कोरोना वैक्सीन
वीडियो : शहीद मेजर की पत्नी ने पहनी सेना की वर्दी
वीडियो : उत्तराखंड: 50 लाख कोरोना टीके, रोजगार, सेवा विस्तार, कर्फ्यू

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

uttarakhand govt medical colleges fee deduction

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top