उत्तराखंड चम्पावतDevidhura dalit Ramesh ram beaten by people

उत्तराखंड: शादी में खाने को लेकर दलित की पीट-पीटकर हत्या, इंसाफ के लिए आगे आए छात्र

दलित रमेश राम ने शादी समारोह में ऊंची जाति वालों के साथ बैठकर खाना खा लिया था। गुस्साए लोगों ने उसे ऐसा पीटा कि उसकी (Devidhura Ramesh ram) मौत हो गई।

Devidhura Ramesh ram: Devidhura dalit Ramesh ram beaten by people
Image: Devidhura dalit Ramesh ram beaten by people (Source: Social Media)

चम्पावत: द वायर की खबर के मुताबिक उत्तराखंड में शादी समारोह के दौरान एक दलित व्यक्ति की निर्मम हत्या (Devidhura Ramesh ram) कर दी गई। चंपावत का रहने वाला रमेश राम पेशे से टेलर था। बताया जाता है कि उसने शादी समारोह में ऊंची जाति वालों के साथ बैठकर खाना खा लिया था। इससे गुस्साए लोगों ने उसे इस कदर बेरहमी से पीटा कि उसकी मौत हो गई। मृतक के परिजनों के साथ ही तमाम सामाजिक संगठन रमेश राम को इंसाफ दिलाने के लिए एकजुट हो गए हैं। वो आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। पिथौरागढ़ में भी छात्रों ने घटना की निंदा की। साथ ही प्रदर्शन कर जातीय हत्या करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की मांग भी की। छात्रों का कहना है कि शादी में खाना खाने को लेकर दलित रमेश राम की हत्या कर दी गई। गंभीर मामला होने के बावजूद पुलिस ने इसे लेकर आरोपियों के खिलाफ अब तक एक्शन नहीं लिया है। उधर चंपावत एसएसपी का कहना है कि मामले की जांच हो रही है और किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - रुद्रप्रयाग: दरवाजा तोड़कर गौशाला में घुसा गुलदार, दुधारू गाय को बनाया निवाला
पहाड़ में जातीय उत्पीड़न के ऐसे मामले सामने आना, पहाड़ की एक चिंताजनक तस्वीर पेश करता है, जो आने वाले भविष्य के लिए खतरनाक है। पिथौरागढ़ महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने इस मामले में न्याय की मांग को लेकर जिला मुख्यालय में जोरदार प्रदर्शन किया। छात्रों ने इसे पूरी तरह से जातीय उत्पीड़न का मामला बताते हुए, इस मामले की निष्पक्ष जांच कर पीड़ित परिवार को न्याय देने की मांग की। साथ ही चेतावनी देते हुए कहा कि अगर इस मामले में तत्काल कार्रवाई नहीं हुई तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। बता दें कि 28 नवंबर को Devidhura क्षेत्र में रहने वाले Ramesh ram की शादी समारोह में पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। बताया जा रहा है कि रमेश अपने हाथ से खाना निकालकर खा रहा था। ये बात ऊंची जाति के लोगों को नागवार गुजरी और उन्होंने रमेश राम को बेरहमी से पीटा। अस्पताल में इलाज के दौरान रमेश राम की मौत हो गई थी।